छत्तीसगढ़

दर्री तालाब की सफाई के लिए नगर पंचायत अध्यक्ष ने बढ़ाया कदम

खरोरा। नगर पंचायत खरोरा के वार्ड 09 मे स्थित दर्री तालाब मे नगर पंचायत द्वारा इन दिनों स्वच्छता महा अभियान चलाया जा रहा है , नगर पंचायत अध्यक्षअनिल सोनी की पहल से जहां अधिकारियो द्वारा रोड मैप बनाकर उक्त तालाब को प्रदूषण मुक्त करने की तैयारी की जा रही है, वही नगर पंचायत अध्यक्ष अनिल सोनी सहित वार्ड पार्षद भरत कुमार कुम्भकार द्वारा नगरवाशीयो से श्रम दान की अपील की गयी, लगभग पांच एकड़ मे फैला दर्री तालाब कुछ समय पहले लोगो के लिए जल का एक प्रमुख स्त्रोत हुवा करता था।

अधिकतर लोगो के निस्तारी का काम यही से होता था, किन्तु समय के साथ ही यह तालाब लोगो की उपेक्षा का शिकार हो गया। स्थानीय प्रशासन ने भी इस ओर ध्यान नहीं दिया, अतिक्रमण कारियो के कब्जे से इसका दायरा सिमट गया, लोगो द्वारा फैलाई गंदगी और नालियो के गंदे पानियों से पानी को दूषित कर दिया गया, आलम यह हुवा की तालाब के पानी से बदबू आने लगी।

जनसमस्या निवारण शिविर मे उठी थी मांग

स्थाय लोगो और वार्ड पार्षद द्वारा उक्त तालाब की सफाई की मांग की जा रही थी, पिछले दिनों जन्मदिन सुनवाई के दिन लोगो द्वारा अध्यक्ष से तालाब की उचित सफाई की मांग की गयी थी, जिसके संबंध मे अध्यक्ष अनिल सोनी द्वारा कहा था कि नगर की ये तालाब हमारे लिए एक प्राकृतिक धरोहर है इसे सहेज कर रखना हम सबकी मौलिक जिम्मेदारी है और हमें अपने कर्तव्य का पालन करना चाहिए, अपने आसपास को स्वच्छ रखना हमारी जिम्मेदारी है।

जिससे हमें पीछे नहीं हटना चाहिए और यथा सम्भव प्रयास तथा ध्यान देकर सहयोग करना चाहिए। इस समस्या के निदान हेतु अध्यक्ष द्वारा तालाब की सफाई कराई जा रही है और आस पास के घरों से निकलने वाली गंदे पानी को रोकने के लिए लोगो को घर मे सोखता निर्माण की बात कही गयी, फिलहाल तालाब के पानी को खाली किया जा रहा है, इसके पश्चात् तालाब मे फैले कचरे और जलकुम्भी आदि को साफ किया जायेगा और तालाब को स्वच्छ रखने का हर प्रयास किया जायेगा तथा गंदगी फैलाने वालो पर उचित कार्यवाही की पहल की जाएगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button