छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ इस जिले में होली के दिन न गुलाल उड़ता है, न कोई किसी को लगाता है रंग, मना लेते हैं 7 दिन पहले ही होली, जानें क्यूं

धमतरी। जिले का सेमरा गांव अनूठी जगह है. यहां संस्कृति और परंपराएं अलग ही तरह की हैं. सेमरा में होली 7 दिन पहले खेलने का रिवाज है. सदियों पुरानी इस परंपरा के पीछे मान्यता है कि अगर होली वाले दिन ही उत्सव मनाया गया तो गांव में विपदा आती है. आज 21वीं सदी में भी यहां का युवा एक तरफ पूरी तरह आधुनिक है, तो दूसरी तरफ इस पुरातन परंपरा का भी सम्मान करता है।

छत्तीसगढ़ के धमतरी के सेमरा गांव में होली के दिन न गुलाल उड़ता है, न कोई किसी को रंग लगाता है. इस दिन यहां फाग गीत भी नहीं गाया जाता. ये सबकुछ सेमरा में उत्सव के सात दिन पहले कर लिया जाता है. यानी, फाल्गुन माह के कृष्ण पक्ष की अष्टमी के दिन पिचकारी और रंग गुलाल की दुकानें सजती हैं. घरों में पकवान बनते हैं. गांव की गलियों में बच्चे, बूढ़े और युवा मिल कर होली खेलते हैं. गलियों और चौपालों में चारों तरफ रंगो में रंग जाता है।

सेमरा गांव में होली के सात दिन पहले नगाड़ों की थाप गूंजती है. यहां छत्तीसगढ़िया फाग गीत गाए जाते हैं. सिर्फ होली ही नहीं, बल्कि हर पर्व यहां इसी तरह सात दिन पहले मनाया जाता है. सेमरा के ध्रुव सिन्हा और मुरारी निषाद बताते हैं कि गांव की बेटियां जो शादी के बाद ससुराल जा चुकी होती हैं, वो भी अपने मायके आकर होली मनाती हैं. सेमरा में उस वक्त सचमुच लगता है कि उसी दिन होली है।

आपको बता दें कि ये रिवाज जितना अनूठा है, उतना ही हैरान करने वाला भी है. इसका संबंध गांव के देवता सिदार देव से जुड़ा है. गावं के योगेश्वर निषाद और भरत कुमार बताते हैं कि बहुत पहले जब गांव में विपदा आई थी. तब गांव के मुखिया को ग्राम देवता सिदार देव सपने में आए थे. देव ने उन्हें आदेश था कि आज के बाद हर त्योहार और पर्व सात दिन पहले मनाना. अगर ऐसा नहीं किया तो गांव में फिर कोई न कोई विपदा आएगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button