छत्तीसगढ़

दंतेवाड़ा में मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के तहत मिलने वाले भेंट के लालच में दोबारा शादी करने पहुंचे दंपत्ति, कलेक्टर ने लगाई फटकार

दंतेवाड़ा। छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के तहत लोगों का विवाह कराया जाता है। इस विवाह में एक तो खर्च कम होते हैं और दूसरा टाइम की भी बचत होती है। इस सामूहिक विवाह में ऐसे जोड़ों का विवाह किया जाता है जो अपनी शादी करने में असमर्थ होते हैं। ऐसे में उन्हें शादी के दौरान प्रशासन द्वारा भेंट भी दिए जाते हैं। लेकिन यहां एक अनोखा मामला सामने आया है।

एक ऐसा अनोखा सामूहिक विवाह जिसमें एक शादीशुदा जोड़े ने भेंट के लालच में आकर दोबारा शादी रचाई।इस शादीशुदा जोड़ी ने सामूहिक विवाह के दौरान एक बार फिर शादी रचा ली। विवाह स्थल पर पहुंचे दंतेवाड़ा कलेक्टर दीपक सोनी को जब इस मामले की जानकारी मिली तो उन्होंने महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारियों को उनकी इस लापरवाही के लिए खूब डांट लगाई।

जानकारी के अनुसार, कृष्णा कुंजाम नाम का एक युवक बीजापुर जिले में फॉरेस्ट डिपार्टमेंट में काम करता है। दूसरी ओर, उनकी पत्नी संजना मरकाम दंतेवाड़ा में स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी के रूप में पदस्थ हैं। इस दंपत्ति ने महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारियों को गलत जानकारी देकर खुद को कुंवारा बताया। फिर दोनों का विवाह के लिए रजिस्ट्रेशन किया गया।

सामूहिक विवाह के दौरान दोनों की शादी भी हुई। मगर कलेक्टर दीपक सोनी ने सामान भेंट करने से पहले ही मामले की जानकारी लग गई। इस पर उन्होंने उन्हें खूब फटकार लगाई। उन्होंने इस मामले की जांच करवाई। उन्होंने शादी के दौरान दिए जाने वाले भेंट को देने से इंकार कर दिया और इस योजना के तहत मिलने वाले लाभ को भी देने से मना कर दिया।

जांच के दौरान पता चला कि दोनों मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के तहत मिलने वाले लाभ के लालच में शादी आने के लिए पहुंचे थे। इस मामले में कलेक्टर दीपक सोनी ने बताया कि दोनों दंपत्ति पर अनुशासनात्मक कार्रवाई की जा रही है। गलत जानकारी के लिए जिम्मेदार महिला एवं बाल विकास विभाग के कर्मचारियों को नोटिस जारी किया गया है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button