नेशनल/इंटरनेशनल

कोरोना का कहर : फिर डराने आ रहा कोरोना की चौथी लहर, एक सप्ताह में 35% बढ़े केस

नई दिल्ली। भारत में एक बार फिर कोरोना डराने आ रहा है। चौथी लहर की आशंका प्रबल होते जा रही है। लगातार मामले बढ़ रहे हैं।. सप्ताहभर में कोरोना के 35% की बढ़ोत्तरी हो गई है. जनवरी के बाद पहली बार कोरोना मामलों में इतनी बढ़ोतरी देखने को मिली है. हालांकि कोरोना से होने वाली मौतों का आंकड़ा अब भी बहुत कम है.

सप्ताह भर में 35 फीसदी बढ़े कोरोना केस-
कोरोना मामलों में बढ़ोत्तरी दिल्ली और इससे सटे प्रदेशों में अधिक हुआ है. बीते सात दिनों में कोरोना मामलों की संख्या में 35% का वृद्धि आया है. बाकी देश के हिस्सों में कोरोना नियंत्रण में है. कोरोना मामलों में बढ़ोतरी तीन राज्य (दिल्ली, हरियाणा और यूपी) तक ही सीमित है. लेकिन इन बढ़ते आंकड़ों ने लोगों की चिंता बढ़ा दी है.

भारत ने रविवार (11-17 अप्रैल) को समाप्त सप्ताह में लगभग 6,610 ताजा मामले दर्ज किए, जो पिछले सात दिनों में 4,900 की तुलना में ज्यादा हैं. इससे पहले पिछले सप्ताह में लगभग 7,010 मामले दर्ज किए गए थे. लेकिन इस बार के आंकड़ों में केरल के आंकड़े शामिल नहीं हैं. क्योंकि राज्य ने वर्तमान सप्ताह से कोविड डेटा जारी करना बंद कर दिया है. केरल ने पिछले सप्ताह (4-10 अप्रैल) 2,185 मामले दर्ज किए थे.

15 दिन में 500 प्रतिशत तक बढ़ा कोरोना-
‘लोकलसर्किल्स’ के द्वारा किए गए हालिया सर्वे के मुताबिक, ‘कोविड नेटवर्क प्रिवलेंस’ पिछले 15 दिन में 500 प्रतिशत तक बढ़ा है. यानी दिल्ली-एनसीआर में अपने करीबी सोशल नेटवर्क में किसी को कोविड होने की सूचना देने वाले लोगों की संख्या में पिछले 15 दिनों में 500 प्रतिशत की वृद्धि हुई है. कंपनी ने बताया कि सर्वे में दिल्ली और एनसीआर के सभी जिलों के 11,743 लोगों से पूछताछ की गयी.

दिल्ली में तेजी से बढ़ रहे हैं कोरोना केस- 
दिल्ली में रविवार को 517 नए कोरोना के मामले सामने आए हैं. दिल्ली में अब सक्रिय कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 1518 हो गई है. स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के मुताबिक इस दौरान 261 कोरोना संक्रमित लोग संक्रमण मुक्त हुए हैं. राहत की बात यह है कि बीते 24 घंटों में कोरोना संक्रमित किसी भी मरीज ने अपनी जान नहीं गंवाई है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button