छत्तीसगढ़

अवैध प्लाटिंग पर कार्रवाई करने पहुँचे आरंग नपा. CMO को जान से मारने की धमकी देने वाले भू माफिया की अब तक नहीं हुयी गिरफ्तारी

आरंग । नगर पालिका आरंग अपने नगर क्षेत्र में अवैध प्लाटिंग के विरुद्ध कड़ी कार्यवाही की मुहिम छेड़ दीं है। मीडिया एवं शिकायत ने , नगर पालिका आरंग में हो रही अवैध प्लाटिंग पर प्रशासन का ध्यान आकृष्ट कराया था। जिस पर संज्ञान लेते हुए CMO ने नगर पालिका आरंग में चल रही अवैध प्लाटिंग पर कड़ी कार्यवाही हेतु राजस्व विभाग से जाँच कराकर सामूहिक रूप से अवैध प्लाटिंग करने वालो को नोटीस जारी किया था पालिका प्रशासन ने अवैध प्लाटिंग के सड़क नाली को ज़मींदोज़ कर दिया गया।

बौखलाहट में भू माफिया अपने गुर्गों को लाकर शासकीय लोकसेवकों के साथ गाली गलौज जान से मारने की धमकी धक्का – मुक्की, धमकी, झूमा झटकी कर दिया जो उनको महँगा पड़ गया। उक्त मामले को लेकर कलेक्टर से फ़रियाद लगाई गयी हैं ।

वहीं नगर पालिका अध्यक्ष ने पत्र लिखकर मंत्री डॉक्टर शिवकुमार डहरिया से कार्यवाही करवाने का अनुरोध किये है।

अगर ज़िला प्रशासन इस मामले क़ो गंभीरता से लेंते है तो कड़े कार्यवाही निश्चित है। बहरहाल स्वाभाविक है की जिस प्रकार से शासकीय लोकसेवकों को भू माफिया द्वारा धमकाने चमकाने गाली गलौज धक्का मुक्की जान से मारने की धमकी दी है यह मामला अत्यंत गंभीर है। विश्वास है की इस शिकायत को प्रशासन गंभीरता से लेगी। अन्यथा इस प्रकार की घटना आने वाले दिनो में शासन और प्रशासन के लिये अच्छा संकेत नही है ?

आरंग में नेशनल हाइवे से लगे अवैध प्लाटिंग जो 23 एकड़ में चल रहे थे जिसे प्रशासन ने सख्त कार्रवाई करते हुए रोड नाली को ज़मींदोज़ कर दिया है। नगर पालिका के बुल्डोजर अवैध
निर्माण को तोड़ दिया। बतादें कि दो दिन पहले भी आरंग में अवैध प्लॉटिंग पर नगर पालिका के अधिकारियों के साथ भू-माफिया नें धक्का- मुक्की औरगाली-गलौच करते हुए जान से मारने की धमकी दी थी। जिसकी शिकायत अधिकारियों ने आरंग थाने में की है। शिकायत के आधार पर चूड़ामणी चंद्राकर और खेमा मिर्धा पर एफआईआर दर्ज किया गया था। मामले में पुलिस ने एक आरोपी को हिरासत में भी लिया, लेकिन मुख्य आरोपी चूड़ामणी चंद्राकर अभी फरार बताए जा रहे हैं।

 

बतादें की बार-बार नोटिस के बाद भी भू-माफिया द्वारा अवैध निर्माण तोड़ा नहीं जा रहा था। दो दिन पहले नगर पालिका आरंग के सीएमओ सौरभ शर्मा,उप अभियंता इंदीवर दुबे, पोषण साहू के अवैध प्लॉटिंग में हुए निर्माण को तोड़ने पहुंचे थे। जेसीबी से पक्की नाली और दीवार को तोड़ा जा रहा था कि चूड़ामणी चंद्राकर के साथ कुछ लोग पहुंचे और अवैध निर्माण तोड़ने का विरोध करने लगे। अधिकारियों नें जब कार्रवाई नहीं रोकी तो उन लोगों ने गालीगलौच और धक्का मुक्की शुरू कर दी।

इन धाराओं के तहत अपराध दर्ज

बतादें कि चूड़ामणी चंद्राकर के खिलाफ पहले भी अवैध प्लॉटिंग करने के मामले एफआईआर दर्ज करवाई जा चुकी है। इसके बाद शुक्रवार को फिर से सीएमओ की शिकायत पर धारा 147, 186, 294, 323, 34 और 506 के तहत अपराध दर्ज किया गया है।

सीएमओ नें एसडीएम और कलेक्टर से आरोपियों पर कड़ी कार्यवाही करने का अनुरोध किया है।नगर पालिका सीएमओ सौरभ शर्मा नें कलेक्टर को उक्त बाबत ज्ञापन दिया है। नगर पालिका आरंग द्वारा अवैध प्लॉटिंग में पहले ही 19 लोगों पर प्रकरण थाने में दर्ज करवाया जा चुका है। जिस पर भू माफिया एवं उनके गुर्गों का पहचान कर कड़े क़ानूनी कार्यवाही की आग्रह किया है। निगम अमला अभी घटना से सक्ते में है। बहरहाल प्रशासन क्या कार्यवाही करेंगे देखना है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button