नेशनल/इंटरनेशनल

30 सितंबर को पेंशनरों को मिलने वाला है बड़ा तोहफा, होने जा रहा है ये ऐलान

नई दिल्ली :आपको यह जानकर खुशी होगी कि अगर आपने भी नेशनल पेंशन सिस्टम स्कीम ले ली है तो कुछ दिनों बाद एनपीएस में बढ़ोतरी होने वाली है। और आपको अच्छा रिटर्न भी मिलेगा। जानिए पूरी जानकारी खबर में।अगर आपने अपने सुरक्षित भविष्य के लिए नेशनल पेंशन सिस्टम (एनपीएस) की कोई योजना ली है या लेने जा रहे हैं तो अब आप फायदे में रहने वाले हैं. दरअसल, पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी (पीएफआरडीए) अब एनपीएस में गारंटीड पेंशन प्रोग्राम शुरू करने जा रही है। माना जा रहा है कि यह योजना 30 सितंबर से शुरू हो सकती है। इससे देश के करोड़ों लोगों को फायदा होगा और राष्ट्रीय पेंशन के लिए आवेदन करने वालों की संख्या भी बढ़ेगी।

30 सितंबर से शुरू हो सकती है नई पेंशन योजना
इस बारे में पीएफआरडीए के अध्यक्ष सुप्रतिम बंद्योपाध्याय ने विस्तार से जानकारी दी. शुक्रवार को मीडियाकर्मियों से बात करते हुए उन्होंने कहा, ‘नेशनल पेंशन सिस्टम में अब मिनिमम एश्योर्ड रिटर्न स्कीम पर काम चल रहा है। यानी निवेशकों को किसी भी हाल में आकर्षक रकम मिलनी चाहिए। संभावना है कि हम इसे 30 सितंबर से शुरू कर सकते हैं।

निवेशकों को सुरक्षित रिटर्न देने की कोशिश
पिछले 13 वर्षों में राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली को मजबूत करने के लिए बहुत काम किया गया है। इस दौरान हमने 10.27 फीसदी सालाना की दर से चक्रवृद्धि ब्याज दिया है. हमने हमेशा निवेशकों को महंगाई से सुरक्षित रिटर्न दिया है।रुपये में गिरावट और बढ़ती महंगाई पर पीएफआरडीए के अध्यक्ष ने कहा कि प्राधिकरण इन सभी बातों से पूरी तरह वाकिफ है. हमने एनपीएस को इस तरह से डिजाइन किया है कि निवेशकों को किसी भी कीमत पर सुरक्षित रिटर्न मिल सके।

35 लाख करोड़ मौजूदा पेंशन फंड
उन्होंने कहा कि अगर देश में मौजूद पेंशन फंड की बात करें तो यह 35 लाख करोड़ रुपये है। इसमें से 22 फीसदी यानी कुल 7.72 लाख करोड़ रुपये एनपीएस के पास है. वहीं, ईपीएफओ 40 फीसदी हिस्सेदारी का प्रबंधन करता है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button