छत्तीसगढ़रायपुर

RBI ने 8 बैंकों के ख‍िलाफ की बड़ी कार्रवाई

 रायपुर | आरबीआई की तरफ से इस मामले में आठ सहकारी बैंकों पर जुर्माना लगाया गया है। इनमें छत्तीसगढ़ राज्य सहकारी बैंक मर्यादित, रायपुर भी शामिल है। र‍िजर्व बैंक ऑफ इंड‍िया यानी RBI ने नियमों के उल्लंघन के मामले में आठ बैंकों के ख‍िलाफ बड़ी कार्रवाई की है।  इनमें सबसे ज्‍यादा जुर्माना गुजरात के मेहसाणा अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक पर 40 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है.

रिजर्व बैंक के अनुसार, मेहसाणा अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक पर सहकारी बैंक-जमा पर ब्याज दर निर्देश, 2016 के कुछ न‍ियमों का पालन नहीं करने पर भारतीय र‍िजर्व बैंक ने जुर्माना लगाया है। केंद्रीय बैंक ने एक बयान में कहा है कि लोन मानदंडों से संबंधित कुछ प्रावधानों के उल्लंघन के लिए महाराष्ट्र के इंदापुर शहरी सहकारी बैंक, इंदापुर पर 7 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है।

वहीं केवाईसी न‍ियमों का पालन नहीं करने पर छत्तीसगढ़ राज्य सहकारी बैंक मर्यादित, रायपुर पर 25 लाख का जुर्माना लगाया गया है। महाराष्ट्र के वरुद अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक, वरुद, मध्य प्रदेश के जिला सहकारी केंद्रीय बैंक मर्यादित, छिंदवाड़ा और महाराष्ट्र के यवतमाल अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक, यवतमाल पर अपने ग्राहक को जानिए न‍ियमों में उल्लघंन को लेकर जुर्माना लगाया है। इसके अलावा गुना के एक सहकारी बैंक और पणजी के गोवा राज्य सहकारी बैंक पर भी जुर्माना लगा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button