नेशनल/इंटरनेशनल

Weather Forecast: अगले 12 घंटे नहीं होंगे आसान, आईएमडी ने यूपी और दिल्ली सहित इन राज्यों में दी भारी बारिश की चेतावनी

नई दिल्ली | देशभर में मानसूनी बारिश का सितम जारी है, जिससे अब तक करीब 200 लोगों से ज्यादा मौत के गाल में समा चुके हैं। जम्मू-कश्मीर से लेकर चेरापूंजी तक बादलों का बसेरा दिखाई दे रही है, जिससे बारिश कहीं आफत तो कहीं राहत बनी हुई है। दक्षिणी भारत में तो मूसलाधार बारिश ने सभी रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिए हैं, जिससे तापमान भी काफी नीचे खिसक गया है। पूर्वोत्तर राज्यों में भी बारिश से बुरा हाल है, जिसके चलते बारिश के हालात बने हुए हैं। दिल्ली एनसीआर और पश्चिमी यूपी में बीते दिन भारी बारिश दर्ज की गई है, जिससे रातभर बादलों की लुकाछुपी का दौर जारी रहा है। भारतीय मौसम विभाग(आईएमडी) ने देश के तमाम इलाकों में तेज हवा के साथ भारी बारिश की चेतावनी जारी कर दी है।
  • इन हिस्सों में होगी तेज बारिश
आईएमडी के मुताबिक, राजस्थान में भारी बारिश की संभावना बनी हुई है। बंगाल की खाड़ी और बांग्लादेश के तट पर कम दबाव का क्षेत्र बना है. जो अब और तेज होकर गहरे दबाव में बदलने की उम्मीद है। आगामी 1-2 दिनों में यह दबाव का क्षेत्र ओडिशा, झारखंड, मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश से होकर पश्चिम-उत्तर-पश्चिम दिशा में आगे बढ़ने की संभावना है। इसके असर से पूर्वी राजस्थान के जिलों में बारिश की गतिविधियां बढ़ सकती हैं। आईएमडी ने 21-22 अगस्त को राजस्थान के कोटा, उदयपुर, जयपुर, भरतपुर और अजमेर के ज्यादातर इलाकों में कहीं हल्की तो कही मूसलाधार बारिश की जताईथ है। वहीं, जोधपुर, बीकानेर में भी 21-22 अगस्त से बारिश की गतिविधियां तेज होंगी और 23 अगस्त को भारी बारिश हो सकती है। झारखंड में भी भारी बारिश मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के अनुसार, आगामी 24 घंटों के दौरान दक्षिण झारखंड और उससे सटे उत्तरी ओडिशा पर डीप डिप्रेशन झारखंड और उत्तरी छत्तीसगढ़ में पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ता जा रहा है और कमजोर हो रहा है। अगले 3 दिनों के दौरान प्रायद्वीप के दक्षिणी हिस्सों में कम बारिश देखने को मिलेगी।
  • झारखंड और मध्यप्रदेश सहित यहां भी होगी मूसलाधार बारिश
आईएमडी के अनुसार. अगले 24 घंटे में दक्षिण झारखंड, छत्तीसगढ़ और पूर्वी और मध्य मध्य प्रदेश में मध्यम से भारी बारिश की संभावना है। आंतरिक ओडिशा, दक्षिण उत्तर प्रदेश, कोंकण और गोवा, मध्य प्रदेश के शेष इलाकों और पूर्वी राजस्थान में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश देखने को मिल सकती है। पश्चिमी हिमालय और विदर्भ में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश देखने को मिल सकती है। गंगीय पश्चिम बंगाल, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, केरल, तटीय कर्नाटक, मध्य महाराष्ट्र और बिहार के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश देखने को मिलेगी। पूर्वोत्तर भारत, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, उत्तर प्रदेश के शेष हिस्सों, गुजरात, तमिलनाडु, तटीय आंध्र प्रदेश और ओडिशा के शेष इलाकों में हल्की बारिश संभव है। दिल्ली, पंजाब और हरियाणा में एक या दो जगहों पर हल्की बारिश हो सकती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button