छत्तीसगढ़रायपुर

CGPSC प्यून भर्ती परीक्षा: 91 पोस्ट के लिए 8वीं पास से लेकर बड़े डिग्रीधारियों ने भी किया आवेदन

रायपुर | छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग (CGPSC) से होने वाली प्यून भर्ती भर्ती के लिए न्यूनतम योग्यता 8वीं पास मांगी गई थी, लेकिन पता चला है कि इसमें ऐसे इंजीनियरिंग, एमएससी और पोस्ट ग्रेजुएट डिग्रीधारियों ने भी आवेदन कर दिया है, जो इससे बड़ी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं और पहले भी ऐसे एग्जाम दे चुके हैं। इनका लक्ष्य यही है कि हजारों अभ्यर्थी ऐसे हैं जिन्होंने पीएससी की अन्य परीक्षाएं भी दी हैं, लेकिन अब उनकी उम्र की सीमा खत्म हो रही है।

यदि वे चपरासी के पद पर सिलेक्ट होते हैं, तो नियमानुसार उन्हें परीक्षा देने के लिए उम्र में छूट मिल जाएगी। इस तरह से मुकाबला कड़ा गया है। प्यून भर्ती के 91 पोस्ट के लिए 2.25 लाख परीक्षा देंगे। यानी 1 पद के लिए करीब ढाई हजार दावेदार हैं। प्यून भर्ती के लिए लिखित परीक्षा 25 सितंबर को होगी। छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग (सीजीपीएससी) से इसकी तैयारी की जा रही है। यह पहला अवसर है, जब चतुर्थ श्रेणी की भर्ती परीक्षा पीएससी से आयोजित की जाएगी।

शिक्षाविदाें ने बताया कि यह पोस्ट प्यून के लिए है, लेकिन प्रतिस्पर्धा इसमें भी ज्यादा है। क्योंकि, इसके लिए बड़ी डिग्री वाले अभ्यर्थियों ने भी आवेदन किया है। इसी तरह पहले से राज्य सेवा परीक्षा व अन्य बड़ी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे ऐसे अभ्यर्थियों ने भी फार्म भरा है जो पिछले कुछ वर्षों से लगातार तैयारी में जुटे हैं।शेष|पेज 9

कोचिंग इंस्टीट्यूट के विशेषज्ञों का कहना है कि कोचिंग में प्यून भर्ती के नाम से कोई बैच नहीं है, न ही जिसने फार्म भरा है वह खुलकर बता रहा है कि प्यून भर्ती के लिए आवेदन किया है। लेकिन यह बात साफ है कि जो पीएससी व अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं, उन्होंने भी फार्म भरा है। क्योंकि कई लोग ऐसे हैं, जो एक सुरक्षा चाहते हैं और दूसरा सिलेक्ट होने के बाद अन्य परीक्षाओं के लिए आयु में छूट मिल जाएगी।

लिखित परीक्षा का सिलेबस पीएससी की बाकी परीक्षाओं जैसा
शिक्षाविदों का कहना है कि प्यून भर्ती के जो लिखित परीक्षा आयोजित की जाएगी उसका सिलेबस द्वितीय व तृतीय श्रेणी की भर्ती परीक्षाओं जैसा ही है। छत्तीसगढ़ एवं भारत का सामान्य ज्ञान, सामान्य इंग्लिश, सामान्य हिंदी, सामान्य गणित, छत्तीसगढ़ी भाषा से संबंधित प्रश्न आते हैं। हालांकि, इन परीक्षाओं में पूछे जाने वाले प्रश्नों को स्तर थोड़ा कठिन रहता है। जबकि प्यून भर्ती में पूछे जाने वाले सवाल ज्यादा कठिन नहीं होंगे। क्योंकि, इसमें न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता आठवीं पास मांगी गई है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button