आरंगछत्तीसगढ़रायपुर

मंत्री डॉ डहरिया नें साहू समाज सामुदायिक भवन का किया लोकार्पण

आरंग। नगरीय प्रशासन एवं विकास मंत्री डॉ शिवकुमार डहरिया ने आज यहां आरंग विकासखंड के अंतर्गत आने वाले गांव बड़गांव में आयोजित नरदहा ( नगपुरा) परिक्षेत्र के साहू समाज के नवनिर्वाचित पदाधिकारियों के शपथ समारोह में शामिल हुए।डॉ.डहरिया ने नव निर्वाचित पदाधिकारियों को शपथ दिलाई । डॉ. डहरिया ने बड़गांव में करीब साढ़े 6 लाख की लागत से बने साहू समाज के भवन का लोकार्पण किया । इस अवसर पर उन्होंने समारोह में उपस्थित जनसमुदाय को संबोधित करते हुए कहा कि साहू समाज नरदहा नगपुरा परिक्षेत्र द्वारा आयोजित नवनिर्वाचित पदाधिकारियोंके शपथ ग्रहण एवं साहू समाज सामुदायिक भवन का लोकार्पण के इस समारोह में आप सबके मध्य उपस्थित होकर मुझे प्रसन्नता की अनुभूति हो रही है। उन्होंने समाज के नवनिर्वाचित पदाधिकारीगणों को मैं अपनी ओर से हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं देते हुए कहा कि आप सबके समन्वित प्रयासों से साहू समाज उत्तरोत्तर विकास कर पाने में सफल होगा ।

उन्होंने कहा कि यह प्रसन्नता का विषय है कि हमारा साहू समाज भक्त माता कर्मा के दिखाए हुए मार्ग पर आगे बढ़ रहा है। भक्त माता कर्मा का संपूर्ण जीवन उनके आदर्श न केवल साहू समाज के लिए अपितु सर्व समाज के लिए अनुकरणीय है। डॉ डहरिया ने कहा कि साहू समाज की आराध्य देवी भक्त माता कर्मा हमें यह प्रेरणा देती है कि हम उनके उच्च आदर्शों को ‘‘मनसा वाच कर्मणा’ के पवित्र भाव से स्वीकार कर उसे व्यवहारिक रूप दें, । इस आयोजन में साहू समाज के संगठन के पदाधिकारी उपस्थित हैं। आप सभी से मेरा आग्रह है कि आप अपने सामाजिक संगठन को और अधिक सुदृढ़ बनाते हुए राज्य के विकास में अपना अधिकतम योगदान सुनिश्चित करें।मैं आपसे कहना चाहता हूं कि किसी भी सामाजिक संगठन की सार्थकता इस बात पर निर्भर करती है कि वह सामाजिक समरसता को कितना संवर्धित कर रहा है।

साहू समाज के इस शपथ ग्रहण समारोह में सम्माननीय अध्यक्ष एवं पदाधिकारीगणों से मेरा अनुरोध है कि आप निष्पक्ष भाव से समाज के समग्र विकास में अपना अधिकतम योगदान सुनिश्चित करें। किसी भी समाज की प्रगति और विकास का पैमाना सामाजिक बंधुओं के शैक्षणिक स्तर से आंका जाता है। इसलिए मेरा आपसे विशेष रूप से आग्रह है कि आप अपने समाज के प्रत्येक के लिए शिक्षा को अनिवार्य करें। जिन सामाजिक बंधुओं की आर्थिक स्थिति कमजोर है उनके प्रति विशेष सहयोग का भाव अपने हृदय में रखें। केन्द्र और राज्य सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाएं जिनका लाभ संबंधित को मिल सकता है, उसे शासन के कार्यालयों से समन्वय कर लाभ प्राप्त हो सके। इसकी निरंतर पहल होनी चाहिए।किसी भी सामाजिक संगठन की सार्थकता इस बात पर क्षनिर्भर करती है कि वह ज्ञसंगठन अपने सामाजिक बंधुओं के समग्र विकास के प्रति कितना समर्पित है। आप जितना अधिक समर्पित होकर कार्य करेंगे, उतना ही समाज लाभांवित होगा। मेरी दृष्टि में मनुष्य का जीवन एक तुला के मानिंद है अर्थात अधिकार और कर्तव्य के संतुलन से ही आदर्श मानव जीवन की कल्पना पूर्ण होती है। हमें सदैव अपने अधिकारों के लिए सजग और कर्तव्य की पूर्ति के लिए तत्पर रहना चाहिए।

उन्होंने बताया कि आरंग विकास खंड के विभिन्न जगहों पर करीब 242 सामाजिक भवन बनाये गये हैं , जिसमें करीब 62 भवन साहू के सामाजिक भवन शामिल हैं । उन्होंने बताया कि सभी समाजों के लिए सामुदायिक भवन के निर्माण हो जाने से सामाजिक कार्य करने में सुविधा होगी । डॉ डहरिया ने कहा कि छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में राज्य सरकार द्वारा अनेक जनहितैषी और कल्याण कारी योजनाएं संचालित की जा रही है । उन्होंने कहा कि आप सभी योजनाओं से लाभान्वित होने के लिए आगे आगे आए । डॉ डहरिया ने कार्यक्रम के आयोजकों को बधाई देते हुए उन्हें कार्यक्रम में आमंत्रित करने के लिए धन्यवाद दिया । कार्यक्रम में साहू समाज केशव निर्वाचित पदाधिकारी बड़ी संख्या में समाज के लोग , जनप्रतिनिधि और नागरिक मौजूद थे ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button