छत्तीसगढ़रायपुर

वर्मी कंपोस्ट एवं गोबर घोटाले में कृषि मंत्री से मांगा इस्तीफा

रायपुर |  रायपुर संभाग संभारी व अकलतरा से भाजपा विधायक सौरभ सिंह ने प्रेस वार्ता के दौरान पत्रकारों को संबोधित करते हुए गोबर एवं वर्मी कंपोस्ट घोटाले में कृषि मंत्री से इस्तीफा मांगा। सौरभ सिंह ने कहा वैसे तो कांग्रेस के मंत्री, लोगों द्वारा किसी चीज की मांग किए जाने पर यह कह देते हैं कि हमारे पास पैसा नहीं है हमारी औकात नहीं है

लेकिन अपने लोगों को फायदा पहुंचाने बिना वर्मी कंपोस्ट लिए लगभग 50 प्रतिशत अग्रिम भुगतान कर एक बड़ा घोटाला किया जा रहा है। जो तथ्य हम प्रस्तुत कर रहे हैं वह केवल एक बैंक के हैं प्रदेश में ऐसे लगभग ढाई सौ बैंक संचालित हैं इससे आकलन लगाया जा सकता है कि है घोटाला कितना बड़ा है? गोबर खरीदी व उससे वर्मी कंपोस्ट बनाने की प्रक्रिया कुछ इस प्रकार है:

1. जैसा की सबको ज्ञात हैं छ.ग. सरकार विभिन्न ग्राम पंचायतों में निर्मित गौठानो से गोबर खरीदी कर रही हैं ।

2. उपरोक्त खरीदी किये गये गोबर को गौठानों में कार्यरत गौठान समितियों के माध्यम से वर्मी कम्पोस्ट का निर्माण किया जा रहा हैं।

3. जो वर्मी कम्पोस्ट इन समितियों द्वारा निर्माण किया जा रहा हैं उस वर्मी कम्पोस्ट को सेवा सहकारी समिति के माध्यम से किसानों को जबरदस्ती बेचा गया हैं।

4. इस पुरी प्रक्रिया में जितनी गोबर खरीदी एक गौठान में किया गया उसके अनुपात में जो गोबर खरीदी की गई उसका भुगतान ऑनलाइन किया गया। खरीदी गई गोबर के अनुपात को लेकर गौठान समितियों ने यह सूचित किया कि वहां पर कितना वर्मी कम्पोस्ट निर्मित हैं। ऑनलाइन पत्र के हिसाब से।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button