नेशनल/इंटरनेशनल

अगले साल से वायुसेना में शामिल होंगी महिलाएं, इंफ्रास्ट्रक्चर पर काम जारी, बोले IAF प्रमुख

चंडीगढ़ : वायुसेना दिवस पर चंडीगढ़ के साथ आज पूरी दुनिया भारतीय वायुसेना के शौर्य को देखेगी। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के अलावा चंडीगढ़ और आसपास के राज्यों से करीब 35 हजार लोग सुखना लेक पहुंचेंगे।

अग्निवीरों के लिए वायुसेना के बदली परिचालन प्रशिक्षण पद्धति
वायुसेना प्रमुख ने कहा कि हमने यह सुनिश्चित करने के लिए अपनी परिचालन प्रशिक्षण पद्धति को बदल दिया है कि प्रत्येक अग्निवीर भारतीय वायुसेना में करियर शुरू करने के लिए सही कौशल और ज्ञान से लैस हो। इस साल दिसंबर में, हम शुरुआती प्रशिक्षण के लिए 3,000 अग्निवीर वायु को शामिल करेंगे। आने वाले वर्षों में यह संख्या और बढ़ेगी।

अगले साल से वायुसेना में शामिल होंगी महिला अग्निशामक
वायुसेना प्रमुख ने कहा कि हम अगले साल से महिला अग्निशामकों को शामिल करने की भी योजना बना रहे हैं। बुनियादी ढांचे का निर्माण प्रगति पर है।

हमें गौरवशाली विरासत मिली: एयर चीफ मार्शल विवेक राम चौधरी
वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल विवेक राम चौधरी ने कहा कि हमें अपने पूर्ववर्तियों की कड़ी मेहनत, लगन और दूरदृष्टि से गौरवशाली विरासत मिली है। इस कोर्स को चार्टर्ड करने वाले हमारे दिग्गजों के योगदान को स्वीकार करने का अधिकार। अब भारतीय वायुसेना को शताब्दी दशक में लाने की जिम्मेदारी हम पर है।

सरकार ने दी हथियार प्रणाली शाखा के निर्माण को दी मंजूरी
वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल विवेक राम चौधरी ने एयरफोर्स की 90 वीं वर्षगांठ के अवसर पर चंडीगढ़ में कहा कि इस ऐतिहासिक अवसर पर यह घोषणा करते हुए मुझे खुशी हो रही है कि सरकार ने भारतीय वायु सेना में अधिकारियों के लिए एक हथियार प्रणाली शाखा के निर्माण को मंजूरी दे दी है।

आज सामान्य सीटीयू की सेवा रहेगी बंद
शनिवार को सुबह साढ़े 10 बजे से लेकर रात 8 बजे तक ट्राइसिटी में सीटीयू की बस सेवा बंद रहेगी क्योंकि ये सभी बसें एयर शो में लोगों को लाने-ले जाने में व्यस्त रहेंगी। ये बसें सुबह 11 बजे से लोगों को उनके पिकअप प्वाइंट से बस में बिठाकर सुखना लेक तक छोड़ने का काम शुरू कर देंगी इसलिए शहर में सामान्य दिनों की तरह सीटीयू की बसें नहीं चलेंगी। इसके अलावा लांग रूट के लिए भी सीटीयू की कई बसें नहीं चलेंगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button