रायपुर

छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में सूर्य ग्रहण ,देखें नज़ारा

रायपुर। भारत में साल का आखिरी सूर्य ग्रहण लग चुका है. ये आंशिक सूर्य ग्रहण यूरोप, उत्तर-पूर्वी अफ्रीका और पश्चिम एशिया के कुछ हिस्सों से दिखाई देगा. छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में भी सूर्यग्रहण दिखने लगा है। भारत में ये सूर्य ग्रहण नई दिल्ली, बेंगलुरु, कोलकाता, चेन्नई, उज्जैन, वाराणसी, मथुरा, प्रयागराज, लखनऊ, हैदराबाद, पुणे, भोपाल, चंडीगढ़, नागपुर में दिखाई देगा. भारत में सूर्य ग्रहण का कुल समय लगभग 1 घंटे 40 मिनट रहेगा.

महामाया मंदिर के पुजारी पंडित मनोज शुक्ला ने बताया कि, आज सुबह 4:51 बजे सूतक प्रारंभ हो गया है। शाम 4:51 मिनट पर ग्रहण दिखना शुरू हो जाएगा।छत्तीसगढ़ में केवल 38 मिनट के लिए सूर्य ग्रहण होगा इसके बाद 5:29 बजे सूर्य ग्रहण समाप्त हो जायेगा‌ इसके बाद लोग पूजा पाठ कर सकते हैं.

लक्ष्मी माता का विसर्जन 26 अक्टूबर को होगा लेकिन कुछ लोगों ने आज सुबह 4 बजे के पहले ही कर दिया है। सुबह 4 बजे से सूर्य ग्रहण का सूतक काल शुरू हो गया है।12 घंटे तक छत्तीसगढ़ के शुभ कार्य नहीं किए गए। मंदिरों के पट भी बंद किए गए हैं।इस वजह से गोवर्धन पूजा प्रभावित हो रही है. राज्य में आज गोवर्धन पूजा नहीं मनाई जाएगी और न ही लक्ष्मी माता का विसर्जन किया जाएगा।इस लिए 25 अक्टूबर को आयोजित कार्यक्रमों को 26 अक्टूबर को शिफ्ट किया गया है.

 

सूर्य ग्रहण भारतीय समय के अनुसार अपराह्न 2 बजकर 29 मिनट पर आइसलैंड में शुरू हो गया है, जो सायंकाल 6 बजकर 20 मिनट पर अरब सागर में खत्म होगा. भारत में यह सूर्य ग्रहण अपराह्न लगभग 4 बजकर 29 मिनट से शुरू होकर सायंकाल 6 बजकर 9 मिनट पर खत्म होगा. साल का ये अंतिम सूर्यग्रहण तुला राशि और स्वाति नक्षत्र में लगेगा. मेष, मिथुन, कन्या, तुला, कुंभ और मीन राशि वालों पर इस ग्रहण का प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है.

 

अमृतसर, दिल्ली के बाद हरियाणा कुरुक्षेत्र में भी आंशिक सूर्य ग्रहण की झलकी देखी गई. सूर्य ग्रहण के दौरान श्रद्धालुओं ने पवित्र नदियों में डुबकी भी लगाई. आस्था के मुताबिक, ग्रहण के समय पर भी पवित्र नदियों में स्नान किया जा सकता है. भारत में अमृतसर के बाद दिल्ली में 4 बजकर 29 मिनट पर आंशिक सूर्य ग्रहण की झलकियां देखी गई. दिल्ली में ये सूर्य ग्रहण 5 बजकर 42 मिनट तक नजर आएगा. यहां देखें दिल्ली में सूर्य ग्रहण की तस्वीरें.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button