Uncategorized

ड्राई स्किन वालों के लिए अच्छी और फायदेमंद लेख, 4 चीजों से करें अपनी ड्राई स्किन को मॉश्चराइज…

 

 

सेहत : आ हम आपको इस लेख में उन चार चीजों के बारे में बताने वाले हैं जिनका इस्तेमाल आप ड्राई स्किन को मॉइस्चराइज करने के लिए कर सकती हैं।

 

हम चाहते हैं कि हर दिन हर मौसम हम और हमारी त्वचा खिली-खिली नजर आए लेकिन ऐसा नहीं होता है। हमें अपनी स्किन और मौसम के अनुसार अपने प्रोडक्ट्स को बदलते रहना चाहिए। लेकिन अपनी त्वचा की देखभाल के लिए हम कई ऐसे घरेलु नुस्खों का इस्तेमाल कर सकते हैं जिनका कोई साइड इफ़ेक्ट नहीं होता है।

 

 

सर्दियों में हमारी त्वचा रूखी हो जाती है लेकिन अगर आपकी त्वचा ही ड्राई है तो यह बड़ी समस्या है। सर्दियों में अपनी रूखी त्वचा की देखभाल करने के लिए आप कुछ घरेलु नुस्खों को भी आजमा सकती हैं। आज हम आपको ऐसी ही कुछ चीजों के बारे में बताने वाले हैं जिनका इस्तेमाल आप कर सकती हैं।

 

एलोवेरा जेल

 

समस्या चाहे स्किन की हो या सेहत की एलोवेरा कई रूपों में हमारे लिए फायदेमंद होता है। एलोवेरा हमारे चेहरे से गंदगी हटाने के साथ-साथ दाने-मुंहासों को कम करता है और नमी को बनाए रखता है।

 

ड्राई स्किन पर एलोवेरा जेल मॉइस्चराइजर का काम करता है जिसकी मदद से आपकी स्किन रूखी नहीं पड़ती और सॉफ्ट नजर आती है। ऐसा नहीं है कि यह केवल ड्राई स्किन के लिए ही है, किसी भी तरह की स्किन पर एलोवेरा जेल उपयोग किया जा सकता है। आप रोजाना इसका इस्तेमाल कर सकती हैं।

 

मलाई

 

अगर आप अपनी स्किन को नैचुरली मॉइस्चराइज करना चाहती है तो उसके लिए सबसे अच्छा तरीका है की आप मलाई का उपयोग करें। अगर आप 5-10 मिनट के लिए भी अपने चेहरे पर मलाई लगाकर रखती हैं तो आपकी स्किन बहुत ही ज्यादा कोमल नजर आती है। मलाई में मौजूद लैक्टिक एसिड हमारी स्किन को हाइड्रेट करने में मदद करता है। आप हफ्ते में तीन दिन इसे लगा सकती हैं।(फ्लॉलेस स्किन के लिए मलाई का इस्तेमाल)

 

नारियल का तेल

 

त्वचा को मॉइस्चराइज करने के लिए आप नारियल के तेल का इस्तेमाल कर सकती हैं। रात को सोने से पहले तेल से अपने चेहरे की मसाज करें और फिर ऐसे ही रहने दे। नारियल का तेल लगाने से आपके चेहरे के दाग भी साफ होंगे और निखार के साथ-साथ चमकती त्वचा भी मिलेगी।

 

आप रोज सोने से पहले भी तेल लगा सकती हैं और हफ्ते में दो से तीन दिन भी। अगर आपकी स्किन बहुत ही ज्यादा ड्राई है तो आप चेहरा धोने के बाद थोड़ा सा तेल लगा सकती है।

 

शहद

 

शहद खाने के साथ-साथ हमारी त्वचा के लिए भी फायदेमंद होता है। ड्राई स्किन के लिए आप शहद का इस्तेमाल कर सकती हैं। यह आपकी त्वचा को निखारने के साथ-साथ एक नेचुरल चमक भी देता है। शहद को चेहरे पर लगाने में समय नहीं लगता है तो आप जब चाहें शहद को लगा सकती हैं। लेकिन कोशिश करें की किसी भी नुस्खे को हफ्ते में छत्तीसगढ़ में SI परीक्षा स्थगित होने के बाद से कैंडिडेट्स काफी नाराज,बोले चोर बन जाए या करे कुछ गलत कामदो से तीन दिन बार ही लगाएं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button