पॉलिटिक्स

सरकार बनाती दिख रही है AAP, दूसरे नंबर पर BJP, जाने पूरी रिपोर्ट

नई दिल्ली: दिल्ली MCD चुनाव में AAP बीजेपी से दिल्ली MCD की सत्ता छीनती दिख रही है. एग्जिट पोल के अनुसार अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी पहली बार दिल्ली नगर निगम में बंपर बहुमत के साथ अपनी सरकार बनाती दिख रही है. दिल्ली में अभी सातों सांसद बीजेपी के हैं, एग्जिट पोल के अनुसार इनमें से सिर्फ मनोज तिवारी के संसदीय क्षेत्र में बीजेपी का प्रदर्शन AAP से अच्छा रहा है. बाकी 6 सीटों पर AAP बीजेपी को करारी शिकस्त देती दिख रही है.

Exit poll के आंकड़ों के अनुसार AAP को 250 सीटों में से 149 से लेकर 171 के बीच सीटें मिलने के आसार हैं. वहीं बीजेपी को 69 से 91 सीटें मिलती दिख रही है. इसी के साथ बीजेपी 15 साल के बाद MCD की सत्ता से बाहर होती दिख रही है. कांग्रेस को 3-7 सीटें मिलती दिख रही है. जबकि अन्य को 5 से 9 सीटें मिल सकती हैं. बता दें कि MCD में सरकार बनाने के लिए किसी भी पार्टी को 126 सीटें चाहिए. अगर वोट शेयर की बात करें तो एग्जिट पोल में बीजेपी को MCD चुनाव में 35 फीसदी वोट मिलने के आसार हैं, जबकि आम आदमी पार्टी को 43 फीसदी वोट मिले हैं. कांग्रेस इस चुनाव में एकदम सिमटती दिख रही है. एग्जिट पोल में इस पार्टी को मात्र 10 फीसदी वोट मिलते दिख रहे हैं. कांग्रेस के सिमटने की वजह से दिल्ली में मुकाबला एकतरफा हुआ और इसका भरपूर फायदा आम आदमी पार्टी को मिलता दिख रहा है. अन्य को 12 फीसदी वोट मिलते दिख रहे हैं.

EXIT POLL के अनुसार AAP को महिलाओं ने ज्यादा वोट दिया है. AAP को 46 फीसदी महिलाओं ने वोट दिया, जबकि पुरुषों ने 40 फीसदी वोट दिया. बीजेपी को 34 फीसदी महिलाओं ने वोट दिया. अगर पुरुषों की बात करें तो 36 फीसदी ने बीजेपी को वोट दिया है. कांग्रेस को मात्र 9 फीसदी महिलाओं ने वोट दिया है, 11 फीसदी पुरुषों ने कांग्रेस को वोट दिया है. अन्य उम्मीदवारों को महिलाओं का 11 फीसदी और 13 फीसदी पुरुषों का वोट मिला है. अगर क्षेत्र के आधार पर बात करें तो एग्जिट पोल के अनुसार पूर्वांचली, पंजाबी, दिल्लीवासी, बंगाली, दक्षिण भारतीय और अन्य सभी ने अपनी प्राथमिकता AAP को बताई और AAP को ही वोट दिया. सिर्फ पहाड़ के लोगों ने ही बीजेपी को AAP के मुकाबले ज्यादा वोट दिया है. एग्जिट पोल के अनुसार MCD चुनाव में बीजेपी का सबसे अच्छा प्रदर्शन नॉर्थ ईस्ट दिल्ली में रहा है. यानी कि जिस इलाके से मनोज तिवारी सांसद रहे हैं वहां बीजेपी का प्रदर्शन सबसे अच्छा रहा है. नॉर्थ ईस्ट दिल्ली में AAP को 37%, बीजेपी को 39%, कांग्रेस को 11 % अन्य को 13 फीसदी वोट मिलता दिख रहा है. बाकी 6 दूसरे सांसदों के क्षेत्र में बीजेपी पिछड़ती दिख रही है

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button