छत्तीसगढ़

राशनकार्ड धारकों के लिए बड़ी खबर,जानकर करोड़ो लोगों को लग सकता झटका

नई दिल्ली : फ्री राशन लेने वालों के लिए बुरी खबर सामने आई है। जिसे जानकर करोड़ो लोगों को झटका लग सकता है। आपको बता दें देश के आर्थिक रूप से कमजोर राशन कार्ड धारकों के लिए केंद्र सरकार की तरफ से अप्रैल 2020 में शुरू की गई पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना (PMGKY) को 31 दिसंबर, 2022 को खत्म कर दिया जाएगा, जिससे योजना का लाभ ले रहे 80 करोड़ लोगों को अब फ्री राशन की सुविधा मिलनी बंद हो जाएगी।

पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना को लेकर मोदी कैबिनेट की तरफ से 28 दिसंबर, 2022 से 31 दिसंबर, 2022 तक के लिए बढ़ाने का फैलसा किया गया था। जिसके तहत करोड़ों लाभार्थियों को 5 किलो प्रति व्यक्ति के हिसाब से फ्री अनाज दिया जाता है । योजना की समयावधि पूरी होने फ्री राशन की सुविधा बंद हो जाएगी।

ऐसे में यह उम्मीद जताई जा रही है, इस योजना को आगे बढाए जाने की उम्मीद कम ही है, क्योंकि पिछले दिनों नीति आयोग के सदस्य रमेश चंद ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (PMGKAY) को बंद करने की बात कहि थी, उन्होंने कहा था की सरकार को मुफ्त राशन योजना के लिए आवंटित अनाज को खुले बाजार में बेच देना चाहिए।

बता दें अक्टूबर के महीने अनाज की मुद्रास्फीति 12.08% थी, जो नवंबर में घटकर 11.55% पर आ गई। वहीं घरेलू बाजार में गेहूं की कीमतों में आ रही तेजी से नई फसल आने की कीमत में भी तेजी बनी रहेगी। आपको बता दें गेहूं की मांग में तेजी और स्टॉक में कमी आने के कारण इसकी कीमतों में लगातार तेजी देखी जा रही है, घरेलू बाजार में ही गेहूं का स्टॉक घटकर 19 मिलियन टन पर आ चुका है, जिससे आने वाले समय में कीमत में तेजी बनी रहेगी।

केंद्र सरकार की तरफ से अप्रैल 2020 में शुरू की गई प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को नेशनल फूड सेक्योरिटी एक्ट (NFSA) के तहत सरकार हर महीने 80 करोड़ लोगों को 5-5 किलो अनाज मुहैया करवाती है। योजना के शुरू होने के बाद से इसे मार्च 2022 में छह महीने के लिए बढ़ाकर सितंबर तक किया गया था। इसके बाद इसे तीन महीने के लिए आगे बढाकर दिसंबर तक कर दिया गया, जिसके बाद अब सरकार के जारी आदेश के बाद इस महीने के आखिर तक की कार्डधारकों को फ्री राशन मुहैया करवाई जाएगी

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button