छत्तीसगढ़

जनवरी 2023 में 13 दिनो तक बंद रहेगा बैंक जल्द निपटा ले अपने सारे काम

साल 2022 का आखिरी महीना खत्म होने वाला है. ऐसे में साल 2023 के पहले महीने में बैंकों में छुट्टियों की भरमार है. बैंक जनवरी 2023 में करीब आधे महीने के लिए बंद रहने वाले हैं. इस बीच आपको कोई भी काम हो तो इसे जल्द से जल्द निपटा लें. हालांकि अगर आप जनवरी के दौरान बैंक जाते भी हैं तो छुट्टियों की लिस्ट चेक करके ही जाएं.

रिजर्व बैंक की ओर से जारी की गई बैंकों की छुट्टियों की लिस्ट के अनुसार, कुल 13 दिनों के लिए बैंक बंद रहने वाले हैं. ये छुट्टियां बैंक में अलग-अलग राज्यों में त्योहारों और अन्य कार्यक्रम के अनुसार तय की गई है. इन छुट्टियों में साप्ताहिक अवकाश के साथ ही दूसरा और चौथा शनिवार भी शामिल है.

किस-किस दिन शनिवार और रविवार 

1 जनवारी को पहला रविवार होने के कारण बैंकों की छुट्टी रहने वाली है. इसी तरह, 8 जनवरी को दूसरा रविवार, 14 जनवरी को महीने का दूसरा शनिवार, 15 जनवरी को तीसरा रविवार, 22 जनवरी चौथा रविवार, 28 जनवरी चौथा शनिवार और 29 जनवरी को पांचवा रविवार होगा.

नेशनल और लोकल पर इन दिनों बैंक बंद

26 जनवरी को पूरे देश में गणतंत्रा दिवस मनाया जाएगा. इस मौके पर बैंक बंद रहेंगे. बैंकों के ब्रांच पर कोई भी काम नहीं होंगे. इसके साथ ही आइजोल में 2 जनवरी को न्यू ईयर सेलिब्रेशन के लिए बैंक बंद रहेंगे. 3 और चार जनवरी को गान-नगाई, मोइनु इरतपा के कारण इमफाल में बैंकों की छूट्टी रहेगी. चेन्नई में 16 और 17 जनवरी को तिरुवल्लुवर दिवस और उझावर तिरुनाल के कारण बैंक बंद रहेंगे. 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के कारण सरस्वती पूरा भी मनाया जाएगा.

छुट्टी के बाद भी कर सकते हैं बैंक से जुड़ा काम 

अगर आप बैंक की ऑनलाइन सुविधाओं का उपयोग करना चाहते हैं तो 13 दिनों के लिए बैंकों की छुट्टी होने के बाद भी आप इससे जुड़े काम कर सकते हैं. ऑनलाइन बैंकिंग सुविधाओं की मदद से आपको बैंक जाने की आवश्यकता नहीं होगी. ऑफलाइन सुविधाओं के लिए आपको बैंक के खुलने का इंतजार करना होगा. गौरतलब है कि आरबीआई हर महीने अपने वेबसाइट पर बैंकों की छुट्टी संबंधित जानकारी और लिस्ट अपडेट करता है. ऐसे में अगर आप बैंक जाना चाहते हैं तो छुट्टियों के बारे में जानना बेहद जरूरी है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button