छत्तीसगढ़

केंद्रीय कैबिनेट में बदलाव की सुगबुगाहट शुरू,14 जनवरी के बाद हो सकता है केंद्रीय कैबिनेट में बदलाव

रायपुर । केंद्रीय कैबिनेट में बदलाव की सुगबुगाहट शुरू हो गयी है। 14 जनवरी के बाद केंद्रीय कैबिनेट में बदलाव हो सकता है। अटकलों के बीच छत्तीसगढ़ से भी केंद्रीय मंत्रिमंडल में प्रतिनिधित्व की चर्चाएं जारी है। अभी केंद्रीय मंत्रिमंडल में छत्तीसगढ़ से सिर्फ रेणुका सिंह ही शामिल हैं, चर्चा है कि एक और सांसद को मंत्रिमंडल में शामिल किया जा सकता है।

जानकारी के मुताबिक छत्तीसगढ़ के भाजपा नेताओ को दिल्ली बुलावा मिला है। अभी भाजपा के अधिकांश सांसद दिल्ली में हैं। राष्ट्रीय उपाध्यक्ष डॉ. रमन सिंह के अलावे प्रदेश अध्यक्ष अरुण साव भी दिल्ली में हैं। माना जा रहा है कि सभी सांसदों से रायशुमारी के बाद एक नाम पर सहमति बनाकर केंद्रीय मंत्रिमंडल में जगह देने पर विचार किया जा सकता है।

बजट सत्र से पहले ही विस्तार और बदलाव होने की संभावना है।कुछ नए चेहरों को भी कैबिनेट में शामिल किया जा सकता है. खराब प्रदर्शन करने वाले कुछ मंत्रियों की कैबिनेट से छुट्टी भी हो सकती है. कुछ नाम तय कर लिये गए हैं, जिन्हें मंत्रिमंडल में जगह देने की पूरी तैयारी की जा चुकी है। पार्टी संगठन में भी बड़े बदलाव की संभावना है. मौजूदा अध्यक्ष जेपी नड्डा का कार्यकाल 20 जनवरी को समाप्त हो रहा है.

वहीं, पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक भी जनवरी में आयोजित होनी है. वहीं, अगले साल 9 राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं. इसके अलावा, 2024 में लोकसभा चुनाव हैं. कहा ये भी जा रहा है कि कुछ बड़े चेहरों को भी मंत्रिमंडल से छुट्टी दी जा सकती है. मंत्रिमंडल में ये बदलाव लोकसभा चुनाव से पहले आखिरी बार किया जा रहा है. इसलिए बजट से पहले ही मोदी कैबिनेट में बदलाव किया जा रहा है।

इन सभी पहलुओं के ध्यान में रखकर सरकार और संगठन में भी बदलाव की चर्चाएं तेज हुई हैं. ये भी माना जा रहा है कि 2024 में होने वाले लोक सभा चुनावों को ध्यान में रखकर संगठन और सरकार में विस्तार होगा। मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ से कुछ नए सांसदों को मंत्रिमंडल में मौका मिल सकता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button