तिल्दा

सरपंच, सचिव व रोजगार सहायक पर मनरेगा में धांधली का आरोप, सीईओ को सौंपा ज्ञापन

तिल्दा नेवरा :- मनरेगा के तहत कार्यरत गरीब मजदूरों के साथ आर्थिक शोषण किये जाने का मामला सामने आया है वहीं संबंधित क्षेत्र के सरपंच पर मनमानी व तानाशाही का आरोप लग रहा है, मामला रायपुर जिला तिल्दा विकासखंड क्षेत्रान्तर्गत ग्राम पंचायत भरूवाडीह कला की है।

तिल्दा – नेवरा विकासखंड ग्राम पंचायत भरुवाडीह कला के आश्रित ग्राम भरुवाडीह खुर्द के मनरेगा मजदुरो ने तिल्दा जनपद पंचायत में मुख्य कार्यपालन अधिकारी को ज्ञापन सौंपते हुए संबंधित ग्राम पंचायत के सरपंच, सचिव पर उचित कार्रवाई करने के अलावा मनरेगा के मेट व रोजगार सहायक को हटाने का मांग किया है, बीते दिन मनरेगा के महिला एवं पुरूष, मजदूर बहुतायत संख्या में तिल्दा जनपद कार्यालय में मुख्य कार्यपालन अधिकारी को ज्ञापन सौंपकर संबंधित पंचायत के सरपंच सचिव एवं रोजगार , सहायक पर मनमानी व तानाशाही का आरोप लगाते हुए कहा है कि मनरेगा मजदूरों को शासन के द्वारा निर्धारित मजदुरी दर से कम दर पर राशि का भुगतान किया जाता है।

उन्होंने बताया कि बहुतायत में फर्जी मजदुरो के नाम से मस्टर रोल भरा जा रहा है, वहीं मौके पर कार्यरत मनरेगा के मजदुरो के मजदुरी में कटौती भी की जा रही है। मुख्य कार्यपालन अधिकारी को ज्ञापन प्रेषित करने वाले मनरेगा मजदूरों ने आगे बताया कि सभी मजदुर एक ही जगह एक ही समय में काम करते हैं लेकिन वहां पर अलग अलग मजदुरी भरी जाती है। उन्होंने संबंधित अधिकारियों पर जातिगत दुरभावना का भी आरोप लगाया है। मनरेगा मजदुरी ने कहा कि सरपंच ” सचिव रोजगार सहायक के मिलीभगत से फर्जी रूप से फर्जी मजदुरो के नाम का मस्टर रोल भरकर धांधली किया जा रहा है, वहीं उन्होंने बताया कि छे दिन की मजदूरी कराकर छै दिनों का पूर्ण हाजरी नहीं दिया जाता। मनरेगा के मजदुरो ने सरपंच सचिव व रोजगार सहायक पर मिलीभगत का आरोप लगाते हुए कार्यवाही की मांग की।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button