लाइफस्टाइल

UPI पेमेंट करने का बदल गया तरीका, हर बार PIN डालने का झंझट खत्म…

नई दिल्ली। यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस यानी यूपीआई हाल के वर्षों में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाले डिजिटल पेमेंट मोड के रूप में उभरा है। छोटे UPI भुगतानों की सुविधा के लिए, भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने सितंबर 2022 में UPI लाइट सुविधा की शुरुआत की।

अब पेटीएम ने इस फीचर को अपने यूजर्स के लिए भी पेश किया है। इस फीचर की खास बात यह है कि 200 रुपये तक के यूपीआई पेमेंट के लिए आपको 4 या 6 डिजिट का यूपीआई पिन डालने की जरूरत नहीं होगी।

पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (पीपीबीएल) ने छोटे मूल्य के यूपीआई लेनदेन के लिए यूपीआई लाइट सुविधा शुरू की है। बैंक के मुताबिक, इस फीचर के जरिए यूजर्स सिंगल क्लिक से तुरंत रियल टाइम ट्रांजैक्शन कर सकेंगे। पीपीबीएल यूपीआई लाइट सुविधा शुरू करने वाला पहला भुगतान बैंक है।

इस फीचर की खास बात यह है कि अब रोजाना होने वाले छोटे-छोटे ट्रांजैक्शन की वजह से बैंक पासबुक नहीं भेजी जाएगी। ये ट्रांजैक्शन अब केवल पेटीएम बैलेंस और हिस्ट्री सेक्शन में दिखाई देंगे।

 

पेटीएम पेमेंट्स बैंक के मुताबिक, यूपीआई लाइट वॉलेट यूजर्स लोड करने के बाद बिना पिन डाले 200 रुपये तक का लेन-देन कर सकते हैं। इससे भुगतान प्रक्रिया आसान और तेज हो जाएगी। UPI Lite में दिन में 2 बार अधिकतम 2000 रुपये जोड़े जा सकते हैं। आप इस सुविधा का उपयोग करके प्रति दिन अधिकतम 4000 रुपये का भुगतान कर सकते हैं। यह सुविधा फिलहाल सभी यूजर्स के लिए उपलब्ध नहीं है।

 

पेटीएम में यूपीआई लाइट कैसे एक्टिवेट करें

>> सबसे पहले पेटीएम ऐप को अपडेट करें।

>> अब पेटीएम ऐप खोलें

>> इसके बाद पेटीएम होम पेज पर सबसे ऊपर बाईं ओर Profile पर टैप करें.

>> अब UPI & Payments Settings पर क्लिक करें और More Settings के तहत UPI LITE पर क्लिक करें

>> फिर UPI LITE के लिए उपयुक्त बैंक खाते का चयन करें

>> यूपीआई लाइट को सक्रिय करने के लिए ऐड मनी पेज पर यूपीआई लाइट में जोड़ी जाने वाली राशि दर्ज करें।

>> UPI पिन डालकर इसकी पुष्टि करें. यह एक यूपीआई लाइट खाता बनाएगा।

>> यूपीआई लाइट अकाउंट बनाने के बाद आप अपना पिन डाले बिना आगे यूपीआई भुगतान कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button