छत्तीसगढ़रायपुर

बजट प्रस्तुत करने हेतु मुख्यमंत्री द्वारा जिस ब्रीफकेस का उपयोग किया गया, जाने उसकी खासियत

रायपुर : मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज विधानसभा में वित्तीय वर्ष 2023-24 का बजट प्रस्तुत किया। बजट प्रस्तुत करने हेतु मुख्यमंत्री द्वारा जिस ब्रीफकेस का उपयोग किया गया है, उसके बारे में जानने लोग उत्सुक हैं।

ब्रीफकेस का लोगो-उसमें छत्तीसगढ़ी सभ्यता संस्कृति एवं छत्तीसगढ़ के वर्तमान परिदृश्य की झलक देखने को मिलती है। बजट ब्रीफकेस का डिजाइन सुदूर वनांचल क्षेत्र की विश्व विख्यात सरगुजा रजवार भित्ति चित्र कला द्वारा तैयार किया गया है डिजाइन घटक निम्न है

1. बजट ब्रीफकेस के फ्रंट साइड में छत्तीसगढ़ महतारी की छवि अंकित की गई है। इसमें यह संदेश समाहित है कि बजट छत्तीसगढ़ महतारी की ममता के समान सभी व्यक्ति के लिए न्याय दिलाएगा।

2. ब्रीफकेस के दूसरी तरफ मां कामधेनु की छवि अंकित है, जिसमें गाय बछड़े को दूध पिलाती हुई दर्शाई गई है। यह छत्तीसगढ़ की जनता के लिए कामधेनु रूपी बचत एवम नागरिकों के प्रति स्नेह को दर्शाता है।

3. बजट ब्रीफकेस में अंकित भित्ति चित्र की अनुपम एवं इनोवेटिव बात यह है कि या भित्तिचित्र छत्तीसगढ़ के अंबिकापुर शहरी गौठान में निर्मित गोबर पेंट से बनाया गया है।

4. राज्य के 2 शहरों रायपुर एवं अंबिकापुर में में स्थित शहरी गौठान में गोबर पेंट का निर्माण का व्यवसायिक उत्पादन प्रारंभ किया गया है।

5. अंबिकापुर शहरी गौठान में गोबर से निर्मित एमल्शन में वाटर कलर पिगमेंट मिलाकर यह कलाकृति सरगुजा के ग्राम सुखरी के भित्ति चित्र कलाकार द्वारा तैयार की गई है।

6. कलाकृति युक्त गोबर पेंट से निर्मित भित्ति चित्र वाले बजट पर ब्रीफकेस को तैयार करने में 15 दिवस का समय लगा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button