छत्तीसगढ़नेशनल/इंटरनेशनल

भक्त ने ही खोल दिया करौली धाम के बाबा का चिट्ठा, हत्या से लेकर मारपीट के चल चुके हैं केस

नई दिल्ली। देश में इस समय कई बाबा चर्चा का विषय बने हुए है। वर्तमान में बागेश्वर धाम के महंत धीरेंद्र शास्त्री जो की उनके चमत्कारों की वजह से सुर्खियों में रहे है। वहीं दूसरी ओर प्रदीप मिश्रा और अब यूपी के शहर कानपुर के नए बाबा चर्चा के केंद्र में आ गए हैं जिनका नाम संतोष सिंह भदौरिया है। संतोष भदौरिया उर्फ करौली धाम के बाबा इस समय आरोपों से घिरे हुए है। उनक पर एक भक्त ने मारपीट का आरोप लगाया है। जिसके बाद से यह खबर चारों ओर फैल गई। इस मामले में पुलिस बाबा संतोष सिंह भदौरिया से पूछताछ करेगी और मामले की जांच करेगी।

जानकारी के अनुसार बताया जा रहा है कि डॉक्टर ने कथित तौर पर कहा था कि ‘बाबा का चमत्कार हम पर नहीं हुआ। ‘ हालांकि करोली बाबा ने एक वीडियो जारी करके सफाई दी है। डॉक्टर पर हमला करने के आरोप में बाबा और उनके चेलों पर एफआईआर दर्ज हो गई है। आइए जानते हैं कि करोली बाबा उर्फ संतोष सिंह भदौरिया कौन हैं? मामले में कानपुर के साउथ डीसीपी का कहना है कि फिलहाल सिद्धार्थ चौधरी केस जिसने बाबा के खिलाफ शिकायत दर्ज की पर पूरा ध्यान है। मामले की जांच के बाद बाबा की पूरी क्राइम कुंडली सभी के सामने आ गई है।

बाबा पर इन धाराओं के तहत लगे आरोप

संतोष सिंह भदौरिया उर्फ करौली धाम के बाबा पर मुसीबतों का पहाड़ टूट चुका है। बाबा संतोष सिंह भदौरिया पर कई आपराधिक आरोप लग चुके हैं। करौली बाबा के खिलाफ 1992-95 के बीच हत्या समेत कई आपराधिक मामले दर्ज हुए थे। 14 अगस्त 1994 को तत्कालीन जिलाधिकारी दिनेश सिंह के आदेश पर संतोष भदौरिया पर रासुका की कार्रवाई की गई। जिसका नंबर 14/जे/ए एनएसए 1994 है।

संतोष भदौरिया कैसे बने बाबा

संतोष सिंह भदौरिया पहले किसान नेता थे। इसके बाद उन्होंने करौली में थोड़ी जमीन खरदी। फिर उन्होंने सबसे पहले शनि भगवान का मंदिर बनवाया। इसके बाद उन्होंने थोड़ी और जमीन खरीद कर आश्रम बना दिया। शुरुआत में वह आयुर्वेदिक डॉक्टर बनकर इलाज कर रहे थे, लेकिन फिर धीरे-धीरे वह तंत्र मंत्र कर लोगों को इलाज करने का दावा करने लगे। उन्होंने वहां पर कामाख्या माता का मंदिर बनवाया। इसके बाद संतोष बाबा ने अपने तंत्र-मंत्र का प्रचार यू-ट्यूब के जरिए शुरू किया। देखते ही देखते करौली बाबा खूब फेमस हो गए। करौली बाबा बनने के बाद धन की वर्षा शुरू हो गई। इसके बाद संतोष बाबा ने तीन साल में करोड़ों का साम्राज्य खड़ा कर लिया। उनका आश्रम 14 एकड़ में फैला हुआ है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button