Uncategorized

पुलिस-नक्सली मुठभेड़ में छग की दो महिला नक्सली ढेर

बालाघाट। मध्यप्रदेश के बालाघाट जिले में पुलिस की नक्सलियों के साथ मुठभेड़ हुई है. यह मुठेभड़ गढ़ी थाना क्षेत्र के कांधला के जंगलों में हुई है. पुलिस ने दो महिला नक्सलियों को मार गिराया है. मारी गई महिला नक्सली में सुनीता भोरमदेव एरिया कमांडर और सरिता खटिया मोचा गार्ड बताई जा रही है. इन दोनों पर 14-14 लाख का इनाम घोषित था. दोनों छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले की रहने वाली थी. रात 9 बजे सर्चिंग के दौरान मुठभेड़ हुई. मुठभेड़ के बाद भारी मात्रा में नक्सली सामाग्री और हथियार बरामद हुआ है.

पुलिस ने मुठभेड़ में महिला नक्सली सुनीता और सरिता के मारे जाने की पुष्टि की है. नक्सली सुनीता (एसीएम भोरम देव एरिया कमांडर) और सरिता (खटिया मोचा) शामिल थीं. यहां दोनों गार्ड का काम करते थे. इन दोनों महिला नक्सलियों पर 14-14 लाख का इनाम घोषित था. इस मुठभेड़ में और नक्सलियों के घायल होने की आशंका जताई जा रही है. हॉक फोर्स के जवानों ने जंगल में तलाश शुरू कर दी है. आईजीपी बालाघाट संजय कुमार समेत हॉक फोर्स के अधिकारी मौके पर मौजूद हैं. बालाघाट की मर्चुरी में शवों को सुरक्षित परिजनों के इंतजार के लिये रखवाया गया हैं. गौरतलब है कि पिछले साल भी पुलिस ने 6 नक्सलियों को मार गिराया था.

पुलिस महानिरीक्षक संजय सिंह ने बताया कि हॉकफोर्स को नक्सलियों के संबंध में इनपुट मिला था कि 20 से 22 की संख्या में नक्सली गढ़ी क्षेत्र के गांव कंदला में आए हुए है. जिस पर 2 अलग-अलग टीम को रवाना किया गया था और आज तड़के लगभग 3 बजे जवानों के साथ नक्सलियों की मुठभेड़ हुई. नक्सलियों ने जवानों को निशाना बनाते हुए फायरिंग की. बचाव में जवानों ने फायरिंग की और 2 महिला नक्सलियों को मार गिराया गया. मौके पर लगभग 400 राउंड फायरिंग हुई हैं. जिसमें नक्सलियों की ओर से 250 और हॉकफोर्स की ओर से 150 राऊंड फायरिंग हुई. मारे गए दोनों नक्सलिओं के शव बरामद कर शव को बालाघाट मुख्यालय मर्चुरी में सुरक्षित रखवाने के लिये भेज दिया गया हैं.

मुठभेड़ में जिन दो महिला नक्सलियों को मार गिराया गया हैं उसमें महिला नक्सली सुनीता एसीएम कान्हा भोरमदेव एरिया कमांडर, टाडा दलम में रही हैं. वर्तमान में वह विस्तार दलम में काम कर रही थी. जो छग के सुकमा जिले की ग्राम नागराम की रहने वाली हैं. जिसके ऊपर 15 अपराध दर्ज हैं. महिला नक्सली सरिता एसीएम खटिया मोचा, नक्सली कबीर के साथ गार्ड के रूप में काम कर रही थी. वर्तमान में विस्तार दलम में आ गई थी. जो छग के सुकमा के जोनागुडेम की रहने वाली हैं और इसके खिलाफ कुल 11 अपराध दर्ज हैं.

इन दोनों नक्सलियों पर मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ व महाराष्ट्र में कुल 14-14 लाख रूपये का ईनाम घोषित हैं. इस मुठभेड़ के पश्चात भारी मात्रा में नक्सली असलहा, दो रायफल्स,खाली खोके, खानपान की रसद सामग्री सहित अन्य बरामद किये गये हैं. पुलिस महानिरीक्षक सजंय सिंह ने इस कार्रवाई को नक्सलियों के खिलाफ बड़ी सफलता बताते हुए कहा कि नक्सलियों को लेकर हमारा नेटवर्क अधिक मजबूत हैं. जिस कारण हमें सफलता दर सफलता मिल रही हैं. इस मुठभेड़ के पश्चात सर्चिंग ऑपरेशन बढ़ा दिया गया हैं. अलग-अलग सर्चिंग पार्टी हॉकफोर्स, सीआरपीएफ और जिला पुलिस के लगभग 250 जवानों को जंगल में उतारा गया हैं. इसके अलावा छग व महाराष्ट्र राज्य की पुलिस के साथ समन्वय बनाकर अग्रिम रणनीति पर भी कार्य किया जा रहा हैं. इस दौरान आईजी ने मुठभेड़ करने वाले जवानों को शाबाशी देकर हौसला बढ़ाया.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button