कोरबाछत्तीसगढ़

मुख्यमंत्री के सलाहकार प्रदीप शर्मा पहुंचे कोरबा, ग्राउंड जीरों पर पहुंचकर शासन की योजनाओं की जानी हकीकत….

कोरबा । मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के सलाहकार प्रदीप शर्मा मंगलवार को कोरबा प्रवास पर रहे। एक दिवसीय प्रवास पर पहुंचे प्रदीप शर्मा शासन की योजनाओं के क्रियान्वयन की जमीनी हकीकत जानने ग्राउंड जीरों पर पहुंचे। कोरबा के पोड़ी-उपरोड़ा ब्लाॅक के वनांचल ग्राम कापू बहरा में पहुंचकर प्रदीप शर्मा ने गोठान और रीपा का आकस्मिक निरीक्षण किया।

कोरबा कलेक्टर संजीव कुमार झा और अन्य प्रशासनिक अधिकारियों की मौजूदगी में निरीक्षण के दौरान गोठान में शासन की योजनाओं के तहत गौवंश की देखभाल व पर्याप्त व्यवस्था के साथ ही रोजगार से जुड़ी गतिविधियों को देखकर प्रदीप शर्मा ने जिला प्रशासन के कार्य की सराहना की। इस दौरान मौके पर मौजूद ग्रामीणों से उन्होेने शासन की योजनाओं की जानकारी भी ली। चर्चा में ग्रामीणों ने बताया कि गांव में गोठान निर्माण के बाद अब फसल नुकसानी की चिंता खत्म हो गयी हैं। वहीं छत्तीसगढ़ की भूपेश बघेल सरकार की ओर से गोधन न्याय योजना शुरू किये जाने से गोबर बेचकर आर्थिक रूप से मजबूत भी हो रहे हैं।

गोठान निरीक्षण के बाद प्रदीप शर्मा ने मुख्यमंत्री की महत्वाकांक्षी योजनाओं में शामिल रूरल इंडस्ट्रियल पार्क रीपा का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान रीपा में संचालित हल्दी-मिर्च,मसाला के साथ ही कपूर,दोना पत्तल,अगरबत्ती और ईको फ्रेंडली पेपर बैग निर्माण कार्य का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान इस कार्य से जुड़ी गांव की महिला सदस्यों से बाचतीच कर शासन की योजनाओं की जानकारी ली गयी। रीपा में काम करने वाली महिलाओं ने बताया कि पहले वे घर के कामकाज और खेती किसानी तक ही सिमित थी। भूपेश बघेल सरकार द्वारा गांव में रीपा खोले जाने के बाद अब उन्हे गांव में ही रोजगार उपलब्द्ध हो गया हैं। रीपा में काम करने के बाद अब गांव की महिलांए आर्थिक रूप से सक्षम हो रही हैं। रीपा में काम करने वाली महिलाओं के चेहरे पर आत्मविश्वास देखकर मुख्यमंत्री के सलाहकार प्रदीप शर्मा ने शासन की योजनाओं का ग्रामीण क्षेत्र में बेहतर ढंग से क्रियान्वयन होेने पर संतुष्टि जाहिर की।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button