नेशनल/इंटरनेशनल

चक्रवाती तूफान मोका को लेकर अलर्ट, कल से दिखेगा असर

दिल्ली। चक्रवाती तूफान मोका का असर अब धीरे-धीरे नजर आ रहा है. तूफान के मजबूत होने की दिशा में कई राज्यों में आज तेज हवाएं और बारिश का सिलसिला बढ़ेगा. मौसम विभाग ने तूफान से प्रभावित इलाकों के लिए अलर्ट जारी किया है. इसके साथ ही देश के अन्य इलाकों के मौसम का हाल बताया है.

IMD के मुताबिक, बंगाल की खाड़ी के आस-पास के इलाकों में 8 मई से 12 मई के दौरान अधिकांश स्थानों पर मध्यम वर्षा देखने को मिलेगी. वहीं, तटीय और सीमावर्ती इलाकों में 8 से 11 मई के दौरान भारी से बहुत भारी वर्षा हो सकती है. इसके अलावा 10 मई को अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में छिटपुट भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है. मौसम विभाग के मुताबिक, 7 मई से दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और अंडमान सागर के आस-पास के इलाकों में हवा की गति 40-50 किमी प्रति घंटे से लेकर 60 किमी प्रति घंटे तक पहुंचने की संभावना है.

देश की राजधानी दिल्ली के मौसम की बात करें तो आज यानी 7 मई को हल्की बारिश या बूंदाबांदी के साथ आमतौर पर बादल छाए रहने की संभावना है. तापमान की बात करें तो न्यूनतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान कुछ बढ़कर 37 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है. हालांकि इसके बाद यानी अगले हफ्ते से आसमान साफ रहेगा और तापमान में बढ़त दर्ज होगी. यूपी के राजधानी लखनऊ में भी आज हल्के बादल छाए रहेंगे. हालांकि, अब बारिश के आसार नहीं है. लखनऊ में रविवार को न्यूनतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस रह सकता है. बता दें कि मैदानी इलाकों में पश्चिमी विक्षोभ का असर खत्म हो रहा है और अगले हफ्ते तक 40 डिग्री सेल्सियस का टॉर्चर शुरू हो जाएगा.

मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक, आज तमिलनाडु और दक्षिण कर्नाटक में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कहीं-कहीं भारी बारिश संभव है. सिक्किम, असम, अरुणाचल प्रदेश और पश्चिमी हिमालय में हल्की से मध्यम बारिश संभव है. पश्चिमी हिमालय, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश के ऊपरी इलाकों में भी हिमपात संभव है. पंजाब, हरियाणा, तटीय आंध्र प्रदेश, दक्षिण छत्तीसगढ़ और मध्य महाराष्ट्र में एक या दो मध्यम बारिश हो सकती है. वहीं, हरियाणा, राजस्थान और दिल्ली में अलग-अलग स्थानों पर धूल भरी आँधी संभव है. इसके अलावा दक्षिण-पश्चिम मध्य प्रदेश, आंतरिक कर्नाटक, तेलंगाना और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की बारिश संभव है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button