नेशनल/इंटरनेशनल

Google CEO का घर बिका, पिता ने रोते हुए थमाए कागज

चेन्नई | दुनिया की सबसे बड़ी टेक कंपनियों में से एक अल्फाबेट के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) सुंदर पिचाई का चेन्नई स्थित पैतृक घर बिक गया है। यह घर चेन्नई के रिहायशी इलाके अशोक नगर में स्थित है। तमिल एक्टर ने चेन्नई में गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई का पुश्तैनी घर खरीद लिया है। हालांकि यह घर कितनी राशि में खरीदा गया है, इसकी जानकारी अभी प्राप्त नहीं हुई है। एक्टर व प्रोड्यूसर सी. मणिकंदन, जो रियल एस्टेट में भी हैं. अशोक नगर में संपत्ति खरीदने पर उत्साहित हैं, जहां सुंदर पिचाई का जन्म और पालन-पोषण हुआ था।

उन्होंने मीडियाकर्मियों से कहा कि वह उस घर को खरीदकर गर्व महसूस कर रहे हैं जहां सुंदर पिचाई का जन्म हुआ था। मणिकंदन ने कहा, चूंकि सुंदर पिचाई ने भारत को गौरवान्वित किया है, इसलिए जिस घर में वह रहते थे, उसे खरीदना मेरे जीवन की एक गौरवपूर्ण उपलब्धि है।

मणिकंदन ने शहर के विभिन्न हिस्सों में अपने ब्रांड चेल्लप्पास बिल्डर्स के तहत लगभग 300 घरों का निर्माण और वितरण किया है। अभिनेता ने खुलासा किया कि सुंदर पिचाई के पिता आर.एस. पिचाई की यह पहली संपत्ति थी, इसलिए वह दस्तावेज सौंपते वक्त भावुक हो गए। सुंदर पिचाई का जन्म और पालन-पोषण चेन्नई में हुआ है।

कहा जाता है कि वह 20 साल की उम्र तक इस घर में रहे थे। उन्होंने आईआईटी खड़गपुर में मेटलर्जिकल इंजीनियरिंग का पढ़ाई करने के लिए 1989 में शहर छोड़ दिया। जब मणिकंदन ने सुना कि संपत्ति बिक्री के लिए है, तो उन्होंने तुरंत इसे खरीदने का फैसला किया। हालांकि, उन्हें आर.एस. पिटाई के अमेरिका से लौटने का इंतजार करना पड़ा।

वह गूगल सीईओ के माता-पिता की विनम्रता से प्रभावित हुए। उन्होंने खुलासा किया कि सुंदर की मां ने खुद फिल्टर कॉफी बनाई और पहली ही मुलाकात में उनके पिता ने उन्हें दस्तावेज देने की पेशकश की। एक्टर ने कहा कि सुंदर पिचाई के पिता ने भी इस बात पर जोर दिया कि संपत्ति के स्वामित्व के हस्तांतरण और पंजीकरण में तेजी लाने के लिए उनके बेटे के नाम का इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए। मणिकंदन ने कहा कि आर.एस. पिचाई ने पंजीकरण कार्यालय में घंटों इंतजार किया, उन्हें दस्तावेज सौंपने से पहले सभी आवश्यक करों का भुगतान किया।

दुनिया की सबसे बड़ी टेक कंपनियों में से एक अल्फाबेट के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) सुंदर पिचाई का चेन्नई स्थित पैतृक घर बिक गया है। यह घर चेन्नई के रिहायशी इलाके अशोक नगर में स्थित है। बता दें कि अल्फाबेट गूगल और यूट्यूब की पैरेंट पेरेंट कंपनी है। सुंदर पिचाई गूगल के भी सीईओ हैं। सुंदर पिचाई फिलहाल लंबे समय से अमेरिका में रहते हैं।

सुंदर पिचाई का पालन-पोषण चेन्नई में हुआ था, लेकिन वे मेटालर्जिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने के लिए 1989 में IIT खड़गपुर चले गए थे। उनके पड़ोसी के मुताबिक, वह 20 साल की उम्र तक इसी घर में रहे। दिसंबर में जब गूगल के सीईओ चेन्नई आए, तो उन्होंने सुरक्षा गार्डों को कैश और कुछ घरेलू सामान दिया थे। पड़ोसी ने बताया, ‘उन्होंने अपने परिवार के सदस्यों के साथ बालकनी में फोटो भी खिंचवाई।’

किसने खरीदा घर

गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई का चेन्नई स्थित पैतृक घर तमिल सिनेमा के अभिनेता और निर्माता सी मणिकंदन ने खरीदा है। यह मणिकंदन की पहली प्रॉपर्टी होगी। रिपोर्ट के मुताबिक, मणिकंदन काफी समय से घर खरीदने की तलाश में थे। जैसे ही उन्हें पता चला कि सुंदर पिचाई का वह घर बिक रहा है जहां वे पले-बढ़े थे तो उन्होंने फौरन उसे खरीदने का फैसला किया।

मणिकंदन ने कहा, “सुंदर पिचाई ने हमारे देश को गौरवान्वित किया है, और जिस घर में वह रहते थे उसे खरीदना मेरे जीवन की एक गौरवपूर्ण उपलब्धि होगी।” मणिकंदन खुद एक रियल एस्टेट डेवलपर भी हैं। मणिकंदन ने कहा कि उन्होंने लगभग 300 घर बनाए और बेचे हैं। मणिकंदन ने कहा कि गूगल के सीईओ के माता-पिता की विनम्रता ने उन्हें प्रभावित किया है

उन्होंने कहा, “सुंदर पिचाई की मां ने खुद एक फिल्टर कॉफी बनाई और उनके पिता ने मुझे पहली मुलाकात में ही सभी कागजात दे दिए। मैं उनकी विनम्रता और विनम्र दृष्टिकोण से मंत्रमुग्ध था।” उन्होंने कहा, “यहां तक कि उनके पिता ने रजिस्ट्रेशन ऑफिस में घंटों इंतजार किया और मुझे दस्तावेज सौंपने से पहले सभी आवश्यक टैक्स भी चुकाए। सुंदर के पिता दस्तावेजों को सौंपते समय कुछ देर रोते रहे क्योंकि यह उनकी पहली प्रॉपर्टी थी।”

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button