लाइफस्टाइल

आपके पास भी है 1 रुपये का ये नोट तो आपको मिलेंगे 7 लाख रुपये, जानिए कैसे

अगर आप भी घर बैठे लाखों रुपए कमाने की सोच रहे है, तो यह खबर आपके लिए है. क्योंकि आज हम आप लोगों को जो बताने जा रहे है उसे पढ़ने के बाद आपको भी लगेगा की सच में इतना रुपया कमा सकते हैं, तो चलिए आपको पूरी प्रक्रिया समझाते हैं।

बहुत से ऐसे लोग होते हैं जो पुराने नोट रखने के शौकीन होते हैं, पुराने से पुराने रूपये को इकट्ठा करके अपने घर में सजाकर रखते हैं, वैसे ही शौकीन लोग पुराने नोट की तलाश करते रहते हैं, अगर मिल जाए तो ₹1 के बदले लाखों रुपए देने के लिए हां भर देते हैं। अगर आपके पास भी ₹1 का पुराना सिक्का है तो आप भी अमीर बन सकते हैं, जी हां., आप बिल्कुल सही सुन रहे हैं, अगर आपके पास यह दुर्लभ 1 रुपये का नोट है, तो उसको Online बेचकर आप 7 लाख रुपये तक कमा सकते हैं।

जानकारी के लिए आपको बता दे की भारत सरकार ने 26 साल पहले 1 रुपये के नोट का प्रचलन बंद कर दिया था, लेकिन, जनवरी 2015 में इसकी छपाई फिर से शुरू हुई और नोट को एक बार फिर प्रचलन में लाया गया, लेकिन, यहां हम 1 रुपये के नोट के बारे में बात कर रहे है, जो आजादी से पहले प्रचलन में था और यह नोट आपको बड़ी रकम कमाने में मदद कर सकता है। बता दे की इस 1 रुपये के नोट के अलावा, साल 1966 का एक रुपये का एक और नोट है जिसकी कीमत 45 रुपये है, साल1957 का एक नोट भी है, जिसके बदले में 57 रुपये मिल रहे हैं।

ऐसे बेचें अपना नोट या सिक्का

अगर आपने भी पुराने नोट जमा कर रखे हैं, तो उन्हें बेचकर लाखों रुपये कमा सकते हैं. इसके लिए आपको किसी कमर्शियल साइट का सहारा लेने होगा. ओएलएक्स (OLX) और ईबे (Ebay) जैसे कई वेबसाइट्स हैं, जहां रेयर यानी दुर्लभ नोटों की बोली लगायी जाती है. इसमें कोई भी आम आदमी भाग ले सकता है. आप अपने नोट की फोटो खींचकर वेबसाइट पर अपलोड कर दीजिए. अपलोड करने से पहले वेबसाइट में आपको सेलर के तौर पर खुद को रजिस्टर करना होगा. जब आपका नोट अपलोड हो जायेगा, तो उसको खरीदने की इच्छा रखने वाले लोग आपसे खुद संपर्क करेंगे.

सौदे के समय सावधान और सतर्क रहें

नोट या सिक्का बेचने के बाजार में उतरने से पहले यह जान लें कि रिजर्व बैंक ने किसी को भी नोट खरीद-बिक्री करने का लाइसेंस नहीं दिया है. अगर आप ऑनलाइन मार्केट में जा रहे हैं, तो अपनी जिम्मेदारी पर जायें. हां, सावधानी बरतना जरूरी है, क्योंकि साइबर फ्रॉड लोगों को चूना लगाने की फिराक में बैठे रहते हैं. इसलिए बेहद सावधानी और सतर्कता के साथ सौदा करें, ताकि आपको कोई नुकसान न पहुंचा सके.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button