नेशनल/इंटरनेशनल

विश्व की सबसे बड़ी अन्न भंडारण योजना को मोदी कैबिनेट की मंजूरी,,हर ब्लॉक में बनेगा 2000 टन भंडारण क्षमता का गोदाम

नई दिल्ली। केंद्र की मोदी सरकार ने बुधवार को कैबिनेट की बैठक में विश्व की सबसे बड़ी अन्न भंडारण योजना को मंजूरी दी है। इस योजना के तहत हर ब्लॉक में 2000 टन भंडारण क्षमता का गोडाउन तैयार किया जाएगा। जिससे सहकारी समितियों को गतिशील बनाने में मदद मिलेगी।

कैबिनेट बैठक में लिए गए फैसले की जानकारी देते हुए केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने बताया कि हम करीब 1 लाख करोड़ रुपए की लागत से दुनिया की सबसे बड़ी अन्न भंडारण योजना शुरू करने जा रहे है।

उन्होंने कहा कि अभी तक कुल 1450 लाख टन भंडारण की क्षमता है और अब 700 लाख टन भंडारण की क्षमता सहकारिता क्षेत्र में शुरू होगी। इसके बाद कुल क्षमता 2150 लाख टन हो जाएगी

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि दुनिया में सभी बड़े उत्पादक देशों जैसे चीन, अमेरिका, ब्राजील, रूस, अर्जेंटिना आदि के पास अपने वार्षिक उत्पादन से अधिक की भंडारण क्षमता उपलब्ध है।

केंद्रीय मंत्री ने बताया कि अब तक भारत में अन्न के भंडारण की क्षमता, वार्षिक उत्पादन का केवल 47 प्रतिशत है। ऐसे में बड़े स्तर पर अनाज की बर्बादी होती है। देश के किसान मजबूरी में डिस्ट्रेस सेल करते है

हर ब्लॉक में 2000 टन भंडारण क्षमता

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री के विजन के अनुरूप सहकारी समितियों को गतिशील बनाने के लिए कई क़दम उठाए गए

इस योजना के तहत हर ब्लॉक में 2000 टन भंडारण क्षमता का गोडाउन तैयार किया जाएगा। अनुराग ठाकुर ने कहा कि भारत विश्व में अनाज के सबसे बड़े उत्पादकों में से एक है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button