Uncategorizedछत्तीसगढ़रायपुर

बस एजेंटों की दुकानें की सील, भाटागांव अंतर्राजीय बस स्टैंड में लगातार मिल रही थी गुंडागर्दी की शिकायत

रायपुर।  रायपुर सिटी के भाटागांव अंतर्राजीय बस स्टैंड में बस एजेंटों मनमानी और यात्रियों को परेशान कर टिकट से ज्यादा रकम वूसलने की लगातार शिकायत के बाद रायपुर पुलिस ने शुक्रवार को बड़ी कार्यवाही करते हुए फर्जी बस एजेंटों की दुकानों को सील कर दिया है। बता दें इस मामले में रायपुर दक्षिण के विधायक एवं पूर्व मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने एसपी को पत्र लिखकर कार्यवाही करने का अनुरोध किया था। जिसके बाद पुलिस ने आज एक्शन मोड पर दिखी।

शिकायत के बाद वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक प्रशांत अग्रवाल के निर्देश पर अति पुलिस अधीक्षक शहर अभिषेक माहेश्वरी,अति पुलिस अधीक्षक (पश्चिम), डीसी पटेल के मार्गदर्शन में निगम प्रशासन और परिवहन विभाग की टीम भाटागांव अंतर्राजीय बस स्टैंड पहुंची। टीम ने बस स्टैंड के बाहर आम रोड में जगह जगह टिकिट काउंटर खोल कर यात्रियों को रोक कर रखने , देर तक बसों को रोक कर आवागमन बाधित करने वाले बस एजेंटों की लगभग 20 दुकानें सील की गई या तोड़ी गई।

पृथक से खोला गया पुलिस सहायता केंद्र, सीसीटीवी कैमरों का कंट्रोल पुलिस सहायता केंद्र में

भाटागाँव बस स्टैंड से लेकर भाटागांव चौक और रावणभाठा तक के रोड में आम शिकायतें थी कि यात्रियों को अपने ऑफिस के सामने जबरन रोक लिया जाता है। टिकिट के नाम पर मनमाना रकम वसूल की जाती है। बेतरतीब तरीके से बसों के फर्जी टिकट काट कर यात्रियों को बसों में बिठा दिया जाता है।

ंइन शिकायतों के मद्देनजर बस स्टैंड के अंदर भी एजेंटों और हाकरों द्वारा यात्रियों से बदसलूकी, असामाजिक तत्वों के द्वारा मारपीट आदि की घटनाओं के मद्देनजर, बसस्टैंड यातायात थाने के अंदर ही पृथक से पुलिस सहायता केंद्र खोला गया है जहा पूरे समय पुलिस बल उपलब्ध रहेगा। साथ ही बसस्टैंड के अंदर लगे सारे सीसीटीवी कैमरा का नियंत्रण पुलिस के पास रहेगा जिससे बस स्टैंड के अंदर की गतिविधियों पर निगरानी रखा जा सके।

बस ऑपरेटर, स्टाफ, पार्किंग स्टाफ के लिए आई कार्ड जारी होंगे

बस स्टेंड में बाहरी अवांछनीय तत्वों की पहचान करने के उद्देश्य से बस एजेंटों, बस ऑपरेटर, स्टाफ, पार्किंग स्टाफ के लिए आई कार्ड जारी किया जा रहा है। पार्किंग को लेकर विवाद के चलते निगम में काम से आने वालों के लिए पेड पार्किंग के बाजू में निगम के द्वारा पृथक से फ्री पार्किंग स्पेस दिया गया है। जहां पर ऑटो चालक भी सवारी उतार सकेंगे।

बिना लाइसेंस के बुकिंग एजेंटों के खिलाफ होगी कार्यवाही

बस स्टैंड और आस पास कुछ ऐसे बस एजेंट जिनके पास न तो लाइसेंस है, न ही स्वयं की बसे हैं और जो मनमाने तौर पर किसी भी बस का टिकिट काट कर बस में सवारी को चढ़ा देते हैं और इसका अतिरिक्त कमिशन बस वालों से वसूल करते हैं उन सख्त कार्यवाही करने के निर्देश दिए गए हैं। ऐसे एजेटों को परिवहन विभाग का बुकिंग एजेंट लाइसेंस बनाना अनिवार्यता कर दिया गया है। नियमों का पालन नहीं करने की दशा में उन पर सक्त कानूनी कार्यवाही के निर्देश पुलिस स्टाफ को दिए गए हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button