छत्तीसगढ़रायपुर

कैंसर चिकित्सा के क्षेत्र में मजबूती: बालको मेडिकल सेंटर आयोजित करेगा दो दिवसीय छत्तीसगढ़ कैंसर सम्मेलन 2023

रायपुर मध्य भारत में कैंसर उपचार के क्षेत्र में अत्याधुनिक चिकित्सा सुविधाएं मुहैया कराने के लिए कटिबद्ध बालको मेडिकल सेंटर (बीएमसी) ने 17 एवं 18 जून, 2023 को प्रथम छत्तीसगढ़ कैंसर सम्मेलन-2023 के आयोजन की घोषणा की है। ‘कैंसर की देखभाल घर के करीब-बदलते प्रतिमान’ विषय पर आयोजित सम्मेलन का उद्देश्य उत्कृष्ट कैंसर उपचार सुविधाओं, देखभाल, जागरूकता, आधारभूत संरचना, मध्य भारत में विषेषज्ञों की उपलब्धता तथा वर्तमान कमियों पर विशेषज्ञों के साथ संवाद को सुविधाजनक बनाना है।

बीएमसी द्वारा प्रारंभ किए जा रहे वार्षिक छत्तीसगढ़ कैंसर सम्मेलन में देश और दुनियाभर के प्रतिष्ठित चिकित्सा विषेषज्ञ भागीदारी करेंगे। आयोजन के माध्यम से कैंसर उपचार के क्षेत्र में विकसित नई सुविधाओं और शोधों से प्रतिभागी चिकित्सकों को अवगत कराया जाएगा जिससे वे जरूरतमंदों को श्रेष्ठ चिकित्सा सुविधाएं दे सकेंगे। सम्मेलन में सर्जिकल ओंकोलॉजिस्ट, रेडिएशन, मेडिकल ओंकोलॉजिस्ट, इपीडेमियोलॉजिस्ट, प्रीवेंटिव्ह ओंकोलॉजिस्ट, संबंधित चिकित्सा विषेेषज्ञ, जनरल मेडिसिन प्रैक्टिसनर और कैंसर उपचार क्षेत्र के प्रषिक्षु शिरकत करेंगे। विषय संबंधी गहन जानकारी साझा करने के लिए राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर के विषेषज्ञों को प्रेजेंटेशन की प्रस्तुतियों की लिए आमंत्रित किया गया है। सम्मेलन के अंतर्गत बीएमसी में सम्मेलन-पूर्व दो कार्यशाला ए आयोजित की जाएंगी। पहली कार्यशाला में ब्रेस्ट कैंसर की शल्यक्रिया का सीधा प्रदर्षन किया जाएगा। एक अन्य कार्यशाला में केईव्हीएटी- पेशेंट नेविगेशन प्रोग्राम से प्रतिभागी रूबरू होंगे।

बीएमसी की चेयरपर्सन श्रीमती ज्योति अग्रवाल ने सम्मेलन के आयोजन पर कहा कि ‘‘देष में कैंसर उपचार के क्षेत्र में निरंतर उत्कृष्टता पाने की हमारी कटिबद्धता की दिषा में छत्तीसगढ़ कैंसर सम्मेलन-2023 का आयोजन मील का पत्थर है। ‘कैंसर की देखभाल घर के करीब-बदलते प्रतिमान’ विषय जरूरतमंदों को गुणवत्तापूर्ण कैंसर उपचार सुविधाएं मुहैया कराने के हमारे मिषन के अनुरूप है। कैंसर उपचार विषेषज्ञों के एक मंच पर आने से पारस्परिक समन्वयन और जानकारियों को साझा करने में मदद मिलेगी। बालको मेडिकल सेंटर कैंसर मुक्त समाज के निर्माण में योगदान के लिए तत्पर है। सेंटर द्वारा यह सुनिष्चित किया जा रहा है कि प्रत्येक जरूरतमंद को उपचार की श्रेष्ठ सुविधाएं मिलें। कैंसर पीड़ितों को उम्मीद की नई रौषनी देने की दिषा में हम एकजुटता के साथ काम कर रहे हैं।’

बीएमसी की चिकित्सा निदेषक डॉ. भावना सिरोही ने कहा कि ‘‘ बीएमसी में समग्र कैंसर बचाव, शीघ्र रोग निदान और त्वरित उपचार के तीन स्तरों पर काम किया जाता है ताकि पीड़ित की स्थिति में जल्दी सुधार हो। चिकित्सकों, चिकित्सा विषेषज्ञों द्वारा कैंसर उपचार संबंधी जानकारियों के साझा किए जाने तथा कैंसर मुक्त भविष्य के निर्माण में उनके प्रभावी योगदान की दृष्टि से छत्तीसगढ़ कैंसर सम्मेलन 2023 का आयोजन बड़ा अवसर है। मध्यभारत में कैंसर उपचार के क्षेत्र में नए बदलावों के लिए बीएमसी लगातार काम कर रहा है। आयोजन के माध्यम से कैंसर उपचार के क्षेत्र में नए प्रतिमान स्थापित करने में मदद मिलेगी।’’

राजधानी के नया रायपुर में बालको मेडिकल सेंटर 170 बिस्तरों का अत्याधुनिक कैंसर उपचार केंद्र है। देष में कैंसर उपचार के क्षेत्र में यह अग्रणी केंद्र के रूप में स्थापित है। वर्ष 2018 में केंद्र के उद्घाटन के बाद लगभग 18000 पीड़ितों को विभिन्न विषेषज्ञों ने उपचार मुहैया कराए हैं। 3200 जरूरतमदों को रेडिएषन और 1100 को ब्रैकीथैरेपी की सुविधाएं मिलीं। 4200 सर्जरी संपन्न हुए हैं वहीं 30 हजार कीमोथैरेपी और लगभग की 40 बीएमटी की गई। व्यापक देखभाल के लिए समर्पित अस्पताल में उच्च प्रषिक्षित विषेषज्ञ, निदान उपचार प्रणालियां उपलब्ध हैं। वेदांता मेडिकल रिसर्च फाउंडेषन के तत्वावधान में संचालित अस्पताल को अनिल अग्रवाल फाउंडेषन (एएएफ) द्वारा मदद दी जाती है। कैंसर मुक्त समाज के निर्माण, जरूरतमंदों को बेहतरीन चिकित्सा सुविधाएं मुहैया कराने और नागरिकों को कैंसर के प्रति जागरूक बनाने मे बीएमसी का योगदान उत्कृष्ट है।

एडवांस रेडिएषन थैरेपी, ब्रैकीथैरेपी, न्यूक्लियर मेडिसिन, सर्जरी, कीमोथैरेपी, इम्यूनोथैरेपी, टारगेटेड थैरेपी, रक्त संबंधी दोषों के उपचार, बोन मेरो ट्रांसप्लांटेषन, प्लास्टिक और रीकंस्ट्रक्टिव सर्जरी, दर्द निवारण एवं पैलिएटिव्ह केयर के लिए यह क्षेत्र का प्रतिष्ठित रेफरल संस्थान है। कैंसर पीड़ितों को भावनात्मक और मानसिक संबंल देने तथा उन्हें पोषण आहार और फिजिकल थैरेपी की जानकारी देने के क्षेत्र में भी बीएमसी लगातार सक्रिय है।

ज्ञान व विषेषज्ञता के आदान-प्रदान, कौशल, क्षमता व कार्य संस्कृति संवर्धन के जरिए कैंसर उपचार के क्षेत्र में श्रेष्ठता पाने की दिषा में बीएमसी ने टाटा मेमोरियल सेंटर (टीएमसी), मंुबई के साथ समझौता किया है। टीएमसी के साथ साझेदारी से बीएमसी को छत्तीसगढ़ के साथ ही पड़ोसी राज्यों के जरूरतमंदों को विष्वस्तरीय कैंसर उपचार उपलब्ध कराने में मदद मिल रही है।

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button