नेशनल/इंटरनेशनल

राशन कार्ड धारकों के लिए खुशखबरी…! अब 10 किलो ज्यादा मिलेगा राशन, सरकार ने किया ऐलान

जम्मू। देश के करोड़ों लोगों को राशन कार्ड का लाभ दिया जाता है। जिसके कारण राशन कार्ड उपभोक्ता फ्री अनाज ने पाते है। राशन कार्ड के नियमों में समय समय पर कई बदलाव भी देखने को मिलते है। ऐसे में जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने शनिवार काे प्रदेश में गरीब और वंचित वर्गाें की खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए प्रधानमंत्री खाद्य अनुपूरक योजना (पीएम फूड सप्लिमेंटेशन स्कीम, पीएम-एफएसएस) शुरु करते हुए प्राथमिकता वाले सभी परिवारों (अंत्योदय अन्न योजना परिवार) के लिए रियायती दरों पर 10 किलो अतिरिक्त राशन की घोषणा की है।

लजी मनोज सिन्हा ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में प्राथमिकता वाले परिवारों को पहले से ही प्रति परिवार, प्रति सदस्य 4 किलोग्राम मुफ्त राशन प्रदान किया जा रहा है और अब से प्रत्येक परिवार को 25 रुपये प्रति किलोग्राम की दर से 10 किलो अतिरिक्त राशन मुहैया कराया जाएगा।

उन्होंने बताया कि जम्मू-कश्मीर में 14.32 लाख राशन कार्ड धारक हैं, और 57,24,000 लोगों को पीएमएफएसएस के तहत लाभ मिलेगा। जानकारी देते हुए उन्होंनें कहा, ‘9 रु (प्रति किलो) की रियायत है, अगर किसी परिवार में 4 सदस्य हैं तो उन्हें 16 किलो मुफ्त राशन और इसके साथ ही रियायती दर पर 10 किलो अतिरिक्त राशन प्रदान किया जाएगा। इससे सरकार पर सालाना 1.80 करोड़ रू का खर्च आएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button