छत्तीसगढ़नेशनल/इंटरनेशनल

कीमतों में इजाफा…300 रुपये किलो बिकेगा टमाटर!, जानिए वजह..

नई दिल्ली। टमाटर के बढ़ते दामों ने लोगों के होश उड़ा दिए हैं। लगातार कीमत में वृद्धि हो रही है। देश के अलग-अलग हिस्सों में मूसलाधार बारिश की वजह से टमाटर की कीमतों में पिछले कुछ दिनों के दौरान 300 प्रतिशत तक की तेजी देखने को मिली है।

लोगों के लिए यह बड़ा झटका

एक्सपर्ट की मानें तो आने वाले समय में टमाटर का भाव 300 रुपये प्रति किलो तक जा सकता है।टमाटर की कीमतों में गिरावट की उम्मीद कर रहे लोगों के लिए यह बड़ा झटका है।

कीमतों में तेजी अभी आने वाले समय में देखने को मिलेगी

मनी कंट्रोल की रिपोर्ट के अनुसार नेशनल कमोडिटी मैनेजमेंट सर्विसेज लिमिटेड के उएड संजय गुप्ता का कहना है कि टमाटर की कीमतों में तेजी अभी आने वाले समय में देखने को मिलेगी।

अगले 2 महीने तक कीमतों में राहत मिलने की गुंजाइश कम है। दूसरी तरफ बारिश की वजह से नई फसल भी नहीं लग पा रही है।

में टमाटर 40 रुपये किलो बिक रहा था। लेकिन जुलाई के पहले हफ्ते टमाटर का भाव 100 रुपये प्रति किलो पहुंच गया। बारिश की वजह से जहां एक तरफ टमाटर की फसलों को नुकसान पहुंचा है। तो वहीं दूसरी तरफ सप्लाई चेन पर भी बुरा असर पड़ा है। इसी वजहें से कीमतों तेजी देखने को मिल रही है।

इन राज्यों में होता है टमाटर का सबसे अधिक प्रोडक्श

एग्रीकल्चर मिनिस्ट्री की रिपोर्ट के अनुसार टमाटर का 91 प्रतिशत प्रोडक्शन महाराष्ट्र, वेस्ट बंगाल, मध्य प्रदेश, गुजरात, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, उड़ीसा, बिहार, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, उत्तर प्रदेश, तमिलानाडु और हरियाणा में होता है। बारिश की वजह से मौजूदा समय में दक्षिण भारत की वजह से ही सप्लाई किया जाता है।

टमाटर की फसलों को बुरी तरह से नष्ट किया

जहां एक तरफ बारिश तो वहीं महाराष्ट्र और कर्नाटक में वायरस ने टमाटर की फसलों को बुरी तरह से नष्ट किया है। इन सबके अलावा किसान भी टमटार की फसलों को लेकर अब बहुत उत्साहित नहीं दिखाई दे रहे हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button