Life Styleनेशनल/इंटरनेशनल

40 लाख में बिक रहा यह जूता , जाने इसकी खासियत

नई दिल्ली: एक रोचक खबर सामने आई है. 33 साल पुराना जूता को लेकर भारी चर्चा हो रही है. जो 40 लाख में बिक रहा है. एप्पल कंप्यूटर और ओमेगा स्पोर्ट्स द्वारा बनाए गये एक जोड़ी जूते को प्रसिद्ध नीलामी घर सोथबी की वेबसाइट पर 50,000 डॉलर (41 लाख रुपये) में बिक्री के लिए लगाया गया है। ये जूते Apple के कर्मचारियों के लिए बने थे, जिसे उस समय Apple कंप्यूटर के नाम से जाना जाता था।

इन जूतों के बारे बताया गया, “इन ख़ास जूतों को Apple कर्मचारियों के लिए बनाया गया था, जो 90 के दशक के दौरान नेशनल सेल्स कांफ्रेंस में उपहार के तौर पर दिया गया था। 1985 में 22,000 से ज्यादा ग्राहकों ने एप्प्ल के कपड़े और एसेसरीज खरीदा था। इसके जरिए एप्पल का इरादा इन कैटेगरी के लोगों के रूचि को परखना था।” हालांकि अब Apple का यह जूता खूब सुर्खियां बटोर रहा है।

क्यों अधिक है इस जूते की कीमत?

दरअसल Apple का यह जूता कभी भी बाजार में उपलब्ध नहीं था, मतलब इसे कोई भी नहीं खरीद सकता था। ऐसे में अब जब यह एक जोड़ी जूता बेचा जा रहा है तो इसे म्यूजियम में रखने के लिए संग्राहकों के बीच इसे खरीदना के लिए होड़ मच गई। यही वजह है कि इसकी कीमत करीब 40 लाख रुपए पहुंच गई है। चूँकि इस जूते को कभी भी आम जनता के लिए उपलब्ध नहीं कराया गया या बाज़ार में नहीं बेचा गया.

इसलिए इन जूतों को “अति-दुर्लभ” माना जाता है

इसलिए इन जूतों को “अति-दुर्लभ” माना जाता है। यह पहली बार नहीं है कि Apple के महंगे जूते बिक्री के लिए उपलब्ध हुए हैं। ओमेगा स्पोर्ट्स ऐप्पल कंप्यूटर ट्रेनर्स की एक और जोड़ी को 2020 में हेरिटेज ऑक्शन हाउस वेबसाइट पर नीलामी के लिए रखा गया था, जो $9,687 (7.94 लाख रुपये) में बिका था।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button