नेशनल/इंटरनेशनल

बढ़ते बिजली के बिल से हैं परेशान, तो ट्राई करें ये टिप्स, खपत और चार्ज हो जाएंगे आधे

नई दिल्लीः आजकल बिजली बिल की बढ़ती कीमतों ने आम आदमी को परेशान कर रखा है। पंखे, बल्ब, कूलर और एसी जैसी अन्य चीजें चलने के कारण बिजली का बिल ज्यादा आता है।

ऐसे में अगर आप भी इस बढ़ते बिजली के बिल से परेशान हैं और इसे कम करना चाहते हैं, तो चलिए जानते हैं कुछ ऐसे तरीके हैं जिन्हें अपनाकर आप अपने बिजली के बिल को काफी हद तक कम कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं ये कौन से तरीके हैं। अगली स्लाइड्स में आप इनके बारे में जान सकते हैं…

इन तरीकों से किया जा सकता है बिजली के बढ़ते बिल को कम:-

पहला तरीका: अमूमन देखने में आता है कि लोग जब बल्ब, पंखा आदि चलाते हैं, तो काम पूरा होने के बाद उन्हें बंद नहीं करते हैं यानी वो बिना जरूरत के भी चलता रहता है, जिससे बिल बढ़ना तो लाजमी है। इसलिए बाथरूम से आने के बाद, किचन से आने के बाद या कमरे से आने के बाद लाइट आदि चीजें जरूर बंद कर दें।

दूसरा तरीका : घर में ऐसे इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें, जो कम बिजली खर्च करते हों। ध्यान रहे कि एलईडी बल्ब का इस्तेमाल करें। साथ ही अलग-अलग कमरों में बैठकर पंखे, एसी चलाने की जगह पर एक कमरे में बैठकर भी आप बिजली के बढ़ते बिल को कम कर सकते हैं।

तीसरा तरीका: एक आदत बना लें कि जब भी घर से कहीं बाहर जाएं, तो लाइट के स्विच, टीवी, पंखा, बल्ब जैसी चीजों को बंद करके जाएं। बेवजह इन्हें न जलाकर छोड़ें। अगर आप इन बातों का ध्यान रखते हैं, तो अपने बिजली के बढ़ते बिल को काफी हद तक कम कर सकते हैं।

चौथा तरीका :अगर आप एसी चलाते हैं, तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। एसी को 24 डिग्री पर चलाएं, ऑटो कट फीचर और टाइमर फीचर का इस्तेमाल करें। साथ ही जितनी जरूरत हो उतना ही एसी चलाएं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button