Uncategorizedछत्तीसगढ़

CM बघेल ने स्मृति ईरानी के बयान पर किया पलटवार, बोले….उन्हें गांधी परिवार का फोबिया हो गया,कोल ब्लाॅक आबंटन पर कहा…

रायपुर । संसद में बुधवार को केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने राहुल गांधी को घेरते हुए जमकर हमला बोला। स्मृति ईरानी के इन आरोपों पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने पलटवार करते हुए कहा कि स्मृति ईरानी को गांधी परिवार और राहुल गांधी फोबिया हो गया है।स्मृति ईरानी ने सदन में छत्तीसगढ़ में आदिवासियों के विरोध के बावजूद अदानी को कोल ब्लाक देने को लेकर कटाक्ष किया था। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार ने अदानी या अन्य पॉवर प्लांटों को कोल ब्लॉक के लिए कोई जमीन नहीं दी। कोल ब्लॉक केंद्र सरकार आबंटित करती है।

गौरतलब हैं कि केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने लोकसभा में बुधवार को राहुल गांधी की टिप्पणी के बाद जमकर हमला बोला। उन्होने अदानी परिवार को कांग्रेस शासित राज्यों में निवेश का मौका दिए जाने और उपकृत करने का आरोप लगाते हुए राहुल गांधी पर निशाना साधा गया। स्मृति ईरानी के इन आरोपो में खौसतौर पर छत्तीसगढ़ में आदिवासियों के विरोध के बाद भी अदानी को जमीन दिए जाने का व्यक्तव्य भी शामिल है। स्मृति ईरानी के इस आरोप पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने पलटवार किया हैं। बुधवार को सीतापुर में विश्व आदिवासी दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में शामिल होने पहुंचे मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने इसे लेकर पत्रकारों के सवाल का जवाब देते हुए कहा कि हमने कहां जमीनें दी हैं।

सीएम ने स्मृति ईरानी पर निशाना साधते हुए कहा कि उन्हे गांधी परिवार का फोबिया हो गया है। कोयला खदान का आबंटन राजस्थान सरकार को किया गया। यहां महाराष्ट्र, गुजरात, राजस्थान, मध्यप्रदेश,आंध्रप्रदेश सरकार को कोल ब्लाक आबंटन का कार्य केंद्र सरकार ने किया है। यह मिथ्या ही आरोप है, हमने कोई जमीन नहीं दी है। जितने भी मेजर मिनरल हैं, केंद्र सरकार के अधीन हैं। पहले तो इसमें राज्य सरकार की सलाह भी ली जाती थी, मगर अब नया एमएमडीआर एक्ट आया है, इसके बाद सलाह लेने की भी जरूरत नहीं है।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आगे कहा कि प्रदेश में भाजपा के शासनकाल में लेमरू के 400 वर्गकिलोमीटर में कोल ब्लाक की अनुमति आई थी, उसे भी नोटिफाइड नहीं किया था। हमने 1995 वर्ग किलोमीटर को नोटिफाई किया है। इस क्षेत्र में भारत सरकार ने कोल ब्लॉक के लिए लिस्टिंग की थी, इसका विरोध किया है। हमने सुप्रीम कोर्ट में भी शपथ पत्र दिया है कि इस क्षेत्र में कोल ब्लॉक की स्वीकृति न दी जाए। यह बायो डायवर्सिटी के लिए उपयुक्त नहीं है। सीएम भूपेश बघेल ने कहा कि हमने कोर्ट में लिखित में दिया है। अब इसमें स्मृति ईरानी झूठ बोल रही हैं तो क्या कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button