छत्तीसगढ़

टेकारी संस्था के अंतिम छोर के ग्राम संकरी व सोनभट्ठा में कवायद के बाद पहुंचा सिंचाई पानी

रायपुर । जल उपभोक्ता संस्था टेकारी के अधीन आने वाले वितरक शाखा टेकारी के अंतिम छोर के ग्राम संकरी व सोनभट्ठा माइनर के अंतिम छोर के ग्राम सोनभट्ठा में कवायद के बाद आज शुक्रवार को दोपहर बीतते – बीतते सिंचाई पानी पहुंचा।

गंगरेल बांध के‌ कमांड एरिया में पानी पहुंचाने वाले ‌महानदी मुख्य नहर से निकला है संस्था के अधीन आने वाला वितरक शाखा व माइनर । इस शाखा के शुरुआती ग्राम टेकारी , कुंडा , कठिया व‌ अमेरी के बाद पड़ता है अंतिम ग्राम संकरी। इसी तरह माइनर में खौली के बाद आखिरी छोर का ग्राम है सोनभट्ठा । गंगरेल के पट खुलने के ‌बाद‌ भी अंतिम छोर के इन दोनों ग्रामों में पानी नहीं पहुंच पा रहा था । अभनपुर के विधायक धनेन्द्र साहू व रायपुर जिला जल उपभोक्ता संस्था संघ के अध्यक्ष रहे भूपेन्द्र शर्मा द्वारा सिंचाई मंत्री रविन्द्र चौबे का गंगरेल से डिस्चार्ज बढ़ाये जाने की मांग के बाद डिस्चार्ज ‌बढाया जाना शुरू तो हुआ पर गंगरेल के कमांड क्षेत्र के‌ अधिकांश ग्रामों द्वारा मानसून ब्रेक की‌ वजह से एक साथ पानी ‌की‌ मांग व किसानों के बीच ‌पानी‌ को ले मारामारी की स्थिति के चलते नहर में पानी का स्थायी गेज बनाये रखना मुश्किल हो चला था जिसमें बीते गुरुवार से स्थिति में कुछ सुधार हुआ है ।

इधर रिमाडलिग व लाइनिंग के बाद सरपट संकरी तक पहुंचने वाला पानी भी शाखा में पानी आने के तीन – चार दिन बाद भी संकरी नहीं पहुंचा था । संस्था के अध्यक्ष रहे श्री शर्मा का ध्यानाकर्षण इस ओर कराये जाने पर उन्होंने संकरी के सरपंच प्रतिनिधि निखिल वर्मा को विभागीय मैदानी अमला की कमी होने की‌ जानकारी देते हुये विभागीय टाइमकीपर रामेश्वर ‌साहू को किसानों द्वारा सहयोग दे पानी के‌ रास्ते में आ रहे रुकावटों का निरीक्षण कर दूर कर पानी ‌संकरी तक ले जाने का आग्रह किया । इसके बाद सक्रिय हुये संकरी के किसानों ने पानी की मारामारी के चलते शाखा में ही पहले ग्रामों के किसानों द्वारा किये गये अस्थायी हेडअप को हटा पानी ले जाने में सफलता हासिल की व पुनः हेडअप व अन्य रुकावट न हो इसके निगरानी के लिये दैनिक कर्मी का भी प्रबंध किया गया है । इधर महानदी मुख्य नहर के 99 किलोमीटर में पानी का कम से कम 10 फीट का स्थायी गेज बनने पर ही सोनभट्ठा व इस संस्था के अधीन आने वाले कठिया आउटलेट में प्रभावी पानी का प्रवाह शुरू होता है ।

आज शुक्रवार को सोनभट्ठा के किसानों व समयपाल साहू के साथ संस्था अध्यक्ष रहे श्री शर्मा व मालीडीह संस्था के अध्यक्ष रहे हिरेश चंद्राकर ने सोनभट्ठा माइनर का निरीक्षण किया व सोनभट्ठा के किसानों से माइनर का सतत् निरीक्षण कर सोनभट्ठा तक पानी ले जाने का आग्रह किया । सोनभट्ठा के सक्रिय किसान ने जानकारी दी कि वे लगातार माइनर में के रुकावटों को दूर करने में लगे हैं और अभी भी जो पानी पहुंचेगा वह किसानों के कवायद का ही परिणाम होगा ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button