छत्तीसगढ़नेशनल/इंटरनेशनल

आखिर क्यों इस गांव की महिलाए नहीं पहनती कपड़ा, जाने इसकी वजह

आज दुनिया 21वीं सदी में जी रही है। आज हर किसी को फैशन पसंद है और लोग फैशनेबल कपडे पहनना पसंद करते हैं। कोई साधारण कपड़े पहनता है तो कोई महंगे-महंगे कपड़े पहनता है। लेकिन हम आपको ऐसे गांव के बारे में बता रहे हैं जहां महिलाएं कपड़े नहीं पहनती हैं। ये बात जानकर आपको हैरानी जरूर होगी लेकिन यह बिलकुल सच है।

यह ऐसी परंपरा है जिसे लंबे समय से निभाया जा रहा है और इस दौरान गांव की सभी महिलाएं ऐसा ही करती हैं। यह प्रथा है हिमाचल प्रदेश के मणिकर्ण घाटी में। कुछ रिपोर्ट्स की माने तो पिणी गांव में हर साल सावन के महीने में यहां की महिलाएं पांच दिनों तक कपड़े नहीं पहनती हैं। अगर कोई महिला ऐसा नहीं करती है तो उसे कुछ ही दिनों में कोई बुरी खबर सुनने को मिल जाती है। इतना ही नहीं इस दौरान पूरे गांव में कोई भी पति-पत्नी आपस में बातचीत भी नहीं करते हैं और एक दूसरे से पूरी तरह से दूर रहते हैं।

यह भी बताया जाता है कि इस गांव में मर्दों के लिए भी कुछ नियम बनाए गए हैं। यहां मर्द सावन के दौरान शराब और मांस का सेवन नहीं करते हैं। माना जाता है कि इन नियमों को न मानने पर कुलदेवता नाराज हो जाते हैं और इन्हें कोई बुरी खबर भी सुनने को मिलती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button