Uncategorized

पुरानी पेंशन को लेकर बड़ा अपडेट आया सामने, लेकिन इस महीने कटेगा वेतन, जानें वजह

कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर सामने आई है। प्रदेश के कर्मचरियों को जल्द पुरानी पेंशन योजना का लाभ दिया जाएगा। हालांकि इसके लिए उन्हें थोड़ा इंतजार करना पड़ सकता है। इस महीने भी कर्मचारियों के एनपीएस के शेयर काटे जाएंगे। मुख्यमंत्री की घोषणा के बाद भी फिलहाल पुरानी पेंशन योजना की बहाली नहीं हो पाई है। जिसके कारण कर्मचारियों में रोष व्याप्त है।

वेतन से इस महीने भी काटे जाएंगे NPS का शेयर

हिमाचल के कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन योजना को लागू कर दिया गया है। हालांकि बिजली बोर्ड के कर्मचारियों के वेतन से इस महीने भी एनपीएस का शेयर काटे जाएंगे। मुख्यमंत्री की घोषणा के बावजूद अभी तक बिजली बोर्ड के कर्मचारियों को पुरानी पेंशन योजना का लाभ नहीं मिल पाया है। पुरानी पेंशन की बहाली नहीं होने से कर्मचारी लगातार सरकार से इसकी मांग कर रहे हैं।

सर्विस कमेटी की बैठक भी तय नहीं

पुरानी पेंशन योजना बहाली के लिए अभी तक सर्विस कमेटी की बैठक भी तय नहीं की गई है। बिजली बोर्ड विभाग में बैठक के आयोजन के लिए वित्त विभाग को प्रस्ताव भेजकर तारीख सुनिश्चित करने की मांग की है। प्रबंधन की वजह से बिजली बोर्ड कर्मचारियों को अब तक पुरानी पेंशन योजना का लाभ नहीं मिल पाया है। यूनियन का आरोप है कि बिजली बोर्ड में अफसर शाही पुरानी पेंशन योजना को लागू करने पर भारी पड़ रही है। मुख्यमंत्री के आदेश की सीधी सीधी अवहेलना जारी है।

ओपीएस को मिली मंजूरी

बता दें की सर्विस कमेटी की बैठक में पुरानी पेंशन योजना को औपचारिक तौर पर मंजूरी दी जाएगी। बोर्ड के कर्मचारी यूनियन के महासचिव के मुताबिक मुख्यमंत्री की घोषणा के बाद भी पुरानी पेंशन योजना लागू नहीं होना दुखद है। मुख्यमंत्री OPS को लेकर कई बार घोषणा कर चुके हैं लेकिन 5 महीने से मामला लंबित है।

जल्द मिलेगा औपचारिक मंजूरी

हालांकि प्रस्ताव की त्रुटि को सुधार करने के साथ ही प्रस्ताव बनाकर वापस इसे शासन को भेजा गया है। जल्द बैठक में इसे औपचारिक तौर पर मंजूरी दी जाएगी। इसके बाद कर्मचारियों के लिए भी पुरानी पेंशन योजना को लागू कर दिया जाएगा। माना जा रहा है इस महीने के बाद से कर्मचारियों के लिए एनपीएस के शेयर कटने बंद हो जाएंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button