छत्तीसगढ़रायपुर

दिवाली पर केले के पत्ते और तने जहां-तहां ना छोड़े जाये, नागरिक समिति ने लिखा रायपुर कलेक्टर को पत्र, स्वच्छ दीपावली की अपील

रायपुर । दिवाली स्वच्छता का संदेश देने वाला त्योहार है। लेकिन दीपावली पर सुंदरता के नाम पर शहर-बाजार को गंदा करने का काम भी होता है। अब इसे लेकर नागरिक समिति ने रायपुर कलेक्टर को पत्र लिखा है। पत्र में नागरिक समिति ने लिखा है कि प्रतिवर्ष दिवाली के दिन केले के पत्ते और तने बेचने के लिए रायपुर शहर कि प्रत्येक सड़क पर यत्र तत्र सैकड़ों स्थानों पर केले के पत्तों और तने का ढेर लगाया जाता है। बिक्री होने उपरांत शाम को इनका बचा-कुचा कचरा विक्रेता सड़क पर ही छोड़ कर चले जाते हैं।

दिवाली के बाद छुट्टियां खत्म होने उपरांत कई दिनों तक नगर निगम के प्रत्येक जोन द्वारा अपने सभी डंपर, जेसीबी और पूरी ताकत लगाकर इन बचे हुए पत्तों इत्यादि को उठाया जाता है, इसके कारण से अन्य सफाई कार्य भी बाधित होते हैं। इस बीच इनके सड़ने से मच्छर पैदा होने की दर भी बढ़ जाती है, जिससे बीमारियां बढ़ती है। बीच सड़कों पर इन्हें लगाने से दिवाली के दिन यातायात भी बाधित होता रहता है।

छत्तीसगढ़ नागरिक संघर्ष समिति ने नगर निगम आयुक्त को 2 नवम्बर को पत्र लिखकर अपील की है कि वे केले के पत्तों के विक्रेताओं के लिए प्रत्येक जोन में उचित स्थान निर्धारित करें। सडकों पर यत्र तत्र इन्हें नहीं बिकने दिया जाये तथा दिवाली के दिन प्रातः जल्दी से ही प्रत्येक जोन से मानिटरिंग करवाएं कि ये विक्रेता कहीं पर केले के पत्तों का ढेर नहीं लगाए, इससे इनकी सफाई में सुविधा होगी तथा बीमारियां, अन्य समस्याएं पैदा नहीं होंगी।

डॉ राकेश गुप्ता 9424223860, विश्वजीत मित्रा, अधिवक्ता ब्यास मुनि देवेदी, मनजीत कौर बल, डॉ विकास अग्रवाल, डॉ नवेंदु पाठक, डॉ दिग्विजय सिंह, उमा प्रकाश ओझा, रियाज अंबर, अजय खंडेलवाल, संदीप कुमार, विनय शील, जीवेश चौबे, शरद शुक्ला, नोमान अकरम हमीद, हेमंत बैद, अमिताब दीक्षित

 

 

 

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button