छत्तीसगढ़रायपुर

रायपुर में खुलेआम इस दुकान में बिक रहा था एक्सपायरी डेट का सामान, फिर….

रायपुर, : जब भी कोई व्यक्ति सामान किसी दुकान से लेता है तो इस विश्वास के साथ लेता है की वो जो समान खरीद रहा है वो सही और आउटडेटेड तो नही है। मगर छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में एक्सपायरी डेट सामान बेचने का एक ऐसा मामला सामने आया है जो आपको चौंका देगा। एक व्यक्ति ने अपने बच्चों के लिए दुकान से खाने के कुछ पैक्ड सामान खरीदे। सामान लेने के बाद जब व्यक्ति घर पहुंचा तब उसने अचानक देखा की सामान एक्सपायरी हो चुका था और जो डेट ऑफ यूज थी वो कई महीनों पहले खत्म हो चुकी था। घटना कल देर रात 9 से 10 बजे के बीच की बताई जा रही है ।

इसके बाद खरीददार ने दुकानदार के पास वापस आकर कहा कि आपका सामान एक्सपायर हो चुका है। दूसरा दे दीजिए तब दुकानदार ने जवाब में यह कहना शुरू कर दिया क्या आपको सामान देखकर लेना चाहिए था। इसके बाद दोनों के बीच बहस शुरू हो गई मौके पर पहुंचे लोगों ने जब सामान के पीछे की एक्सपायरी डेट चेक की तो सामानों में एक्सपायरी डेट कई महीने पहले की थी। इसके बाद दुकानदार और खरीदार के बीच बहस शुरू हो गई और मौके पर पुलिस पहुंच गई।

जिसने दुकान से सामान खरीदा उसका क्या कहना ?

अभिजीत अवधिया नाम के व्यक्ति ने स्वाद डेली नीड जो की तात्यापारा के पास नटराज होटल के नीचे है वहा से सामान लिया। जब मामला एक्सपायरी डेट का सामने आया तब वह दुकानदार के पास पहुंचे और उसके बाद दुकानदार ने कहा मेरी गलती नहीं है आपको सामान देखकर लेना चाहिए था और बदतमीजी करने लगा इसके बाद मौके पर पुलिस पहुंच गई । इसके साथ ही उनका कहना है कि दुकानदार ने आसपास खड़े वीडियो बना रहे लोगों को मारपीट करने की और देख लेने की धमकी भी दी।

दुकानदार का क्या कहना?

दुखनदार का कहना है की ग्राहक को सामान देख कर लेना चाहिए। उसमे डेट पढ़नी चाहिए । वही दुकान को अपना बताने वाली महिला थाने में इस बात कर जिक्र करती दिखी की दिवाली की सफाई में हम सामान देखना भूल गए। हालाकि मौके पर मौजूद लोगों का कहना है कि फ्रिज में सॉफ्ट ड्रिंक रखी हुई थी वो भी आउट डेटेड थी।

ये कोई पहला मामला नहीं?

मौके पर पहुंचे लोगों से जब हमने बात की तब पता चला की दुकान के साथ यह कोई पहला मामला नहीं था। इससे पहले भी इस तरीके की कई घटनाएं हो चुकी है। लोगों का कहना था कि यहां से दूध दही के पैकेट लो तो अधिकांश ऐसा हुआ कि उसकी डेट एक्सपायर हो चुकी रहती थी और जब दुकानदार को आकर इसकी शिकायत की जाती थी तो वह दबंगई से उन्हें डराने लगता था।

वहीं दुकान के आसपास के लोगों ने यह भी बताया की दिवाली के समय हर बार यह दुकानदार बड़े डिब्बों में पैक सुखी मिठाइयों को हटाकर सस्ते दामों पर बेच देता है जिसे गरीब लोग बिना डेट पड़े ले लेते है।

कैसे दर्ज कराए शिकायत

ग्राहक इन 3 तरीकों से शिकायत दर्ज करा सकते हैं-

1800114000 या 14404 पर ग्राहक कॉल कर दुकानदार, सर्विस प्रोवाइडर या फिर डीलर की शिकायत कर सकते हैं.

आप 8130009809 पर मैसेज कर के भी शिकायत कर सकते हैं.

मैसेज करने के बाद आपके पास एक कॉल आएगी और कॉल पर आप अपनी कंप्‍लेंट दर्ज करा सकते हैं.

इसके अलावा आप consumerhelpline.gov.in पर जाकर ऑनलाइन कंप्‍लेंट रजिस्‍टर कर सकते हैं.

आपकी कंप्‍लेंट रजिस्‍टर हो जाएगी और आपको एक कंप्‍लेंट नंबर दिया जाएगा ताकि आप इसका प्रयोग कर सकें

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button