छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ में कल इन जगहों पर होगी बारिश! चक्रवाती तूफान का दिखेगा असर

रायपुर। छत्तीसगढ़ में चक्रवाती तूफान का असर देखने को मिल सकता है। चक्रवाती तूफान की वजह से कई इलाकों में कल यानी कि 3 दिसंबर को बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने इसकी संभावना जताई है।

रायपुर के मौसम वैज्ञानिक एचपी चंद्रा ने बताया कि, पश्चिमी विक्षोभ एक चक्रीय चक्रवाती परिसंचरण के रूप में दक्षिण हरियाणा और उसके आसपास 3.1 किलोमीटर से 4.5 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित है। एक द्रोणी का मध्य क्षोभमंडल में अक्ष के रूप में 5.8 किलोमीटर ऊंचाई पर 77 डिग्री पूर्व और 30 डिग्री उत्तर में स्थित है।

उन्होंने बताया कि, एक गहरा अवदाब दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर स्थित है, जो पश्चिम-उत्तर-पश्चिम दिशा में आगे बढ़ रहा है । यह पुडुचेरी से पूर्व दक्षिण-पूर्व में 440 किलोमीटर दूर, चेन्नई से पूर्व-दक्षिण-पूर्व की ओर 450 किलोमीटर दूर, नेल्लौर से दक्षिण-पूर्व की ओर 580 किलोमीटर दूर, बापतला से दक्षिण-पूर्व में 670 किलोमीटर दूर, मछलीपट्टनम से दक्षिण-पूर्व की ओर 670 किलोमीटर दूर स्थित है। इसके पश्चिम-उत्तर- पश्चिम दिशा में आगे बढ़ते हुए और अधिक प्रबल होकर चक्रवाती तूफान के रूप में दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर अगले 24 घंटे में बनने की संभावना है। इसके बाद इसके उत्तर-पश्चिम दिशा में आगे बढ़ते हुए पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर तटीय दक्षिण आंध्र प्रदेश और तटीय उत्तर तमिलनाडु के ऊपर 4 दिसंबर को दोपहर में पहुंचने की संभावना है। उसके बाद लगभग उत्तर की ओर तटीय दक्षिण आंध्र प्रदेश के समांतर आगे बढ़ाने की संभावना है तथा यह दक्षिण आंध्र प्रदेश के तट में नेल्लौर और मछलीपट्टनम के बीच 5 दिसंबर को चक्रवाती तूफान के रूप में टकराने की संभावना है। इस समय इसमें अधिकतम हवा की गति 80 से 90 किलोमीटर प्रति घंटे रहने की संभावना है।

बस्तर संभाग में हो सकती है बारिश

प्रदेश में कल दिनांक 3 दिसंबर को एक-दो स्थानों पर हल्की वर्षा होने अथवा गरज-चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना है। प्रदेश में अधिकतम और न्यूनतम तापमान में कोई विशेष परिवर्तन होने की संभावना नहीं है। वर्षा का क्षेत्र मुख्यतः बस्तर संभाग रहने की संभावना है।

 

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button