रायपुर

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह आठ दिसंबर को करेंगे अभाविप के राष्ट्रीय अधिवेशन का उद्घाटन…

नई दिल्ली। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह आठ दिसंबर को यहां अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (अभाविप) के 69वें राष्ट्रीय अधिवेशन का उद्घाटन करेंगे। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के बुराड़ी स्थित दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) मैदान में सात से 10 दिसंबर तक चलने वाले इस अधिवेशन का उद्घाटन श्री शाह आठ दिबंसर को पूर्वाह्न 11 बजे करेंगे। इस अधिवेशन को लेकर यहां इंद्रप्रस्थ नगर बसाया गया है। अभाविप ने कहा कि इस अधिवेशन में विभिन्न राज्यों से 10,000 से अधिक छात्रों के भाग लेने की उम्मीद है।अभाविप की स्थापना के 75वें वर्ष में आयोजित हो रहा यह अधिवेशन कई मामले में विशिष्ट होगा। राष्ट्रीय अधिवेशन में शिक्षा, पर्यावरण, खेल, कला, समसामयिक विषयों पर व्यापक चर्चा के बाद व्यवहारिक धरातल पर परिवर्तन करने के लिए दिशा भी तय की जाएगी।

अधिवेशन में 10 हज़ार से अधिक प्रतिनिधि प्रतिभाग करेंगे। अभाविप के राष्ट्रीय महामंत्री याज्ञवल्क्य शुक्ल ने बताया कि अभाविप का राष्ट्रीय अधिवेशन ऐतिहासिक अनुभवों का गवाह बनने जा रहा है।अभाविप की 75 वर्षों की यात्रा अनेक दृष्टियों से महत्वपूर्ण रही है और आज इसी का परिणाम है कि अभाविप विश्व के सबसे बड़े छात्र संगठन के रूप में उभरा है। उन्होंने बताया कि अधिवेशन में चित्रों के जरिये दिल्ली के इतिहास और छत्रपति शिवाजी के हिंदवी स्वराज को दर्शाया जाएगा। सात दिसंबर से होने वाले अधिवेशन में थीम आधारित प्रदर्शनी लगाई जा रही है।

इसमें छात्रों द्वारा बनाईं कलाकृतियां प्रदर्शित की जाएंगी। यह प्रदर्शनी अभाविप के संस्थापक सदस्य रहे दत्ताजी डिडोलकर को समर्पित होगी।उन्होंने बताया कि एक पूरा हाल प्रदर्शनी को समर्पित होगा। करीब दो हजार वर्ग फीट क्षेत्र वाले सभागार का नाम भी दत्ताजी डिडोलकर के नाम पर होगा। इसमें विभिन्न कला महाविद्यालयों के 200 छात्रों द्वारा तैयार की गईं 160 कलाकृतियां प्रदर्शित की जाएंगी। वहीं, अभाविप के राष्ट्रीय मीडिया संयोजक आशुतोष सिंह ने बताया, प्रदर्शनी के लिए आठ थीम रखी गई हैं। इनमें छत्रपति शिवाजी महाराज की हिंदवी स्वराज, दिल्ली का वास्तविक इतिहास, स्वाधीनता आंदोलन की गौरवगाथा, विश्वगुरु भारत, विद्यार्थी परिषद का 75 वर्षों का इतिहास, विविध क्षेत्रों में अभाविप के आयामों के कार्य, राष्ट्रीय एकात्मता, पर्यावरण आदि विषय केंद्र में रहेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button