लाइफस्टाइल

भारतीय रेलवे में नौकरी करने का सुनहरा अवसर, 10वीं पास भी कर सकते हैं आवेदन, यहां जाने वैकेंसी डिटेल्स

क्या आप भी 10वीं पास हैं और सरकारी नौकरी करने की चाहत रख रहे हैं तो ये आपके लिए एक शानदार मौका हो सकता है। दरअसल, रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) ने असिस्टेंट लोकोमोटिव पायलट या असिस्टेंट लोको पायलट के पदों पर भर्ती के लिए वैकेंसी निकाली है। इस भर्ती प्रक्रिया के तहत पूरे देश में असिस्टेंट लोकों पायलट की भर्ती की जाती है। इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया 20 जनवरी से शुरू हो गई है। इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट indianrailways.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

कुल कितने पदों पर होगी भर्ती

आरआरबी एएलपी भर्ती 2024 के माध्यम से कुल 5696 पदों पर भर्तियां की जाएगी।

उम्मीदवार की योग्यता

RRB ALP Bharti 2024 के लिए आवेदन करने वाला उम्मीदवार किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान से कक्षा 10वीं पास होना चाहिए। साथ ही उम्मीदवारों के पास फिटर, इलेक्ट्रीशियन, इंस्ट्रूमेंट मैकेनिक, मिलराइट / रखरखाव मैकेनिक, मैकेनिक (रेडियो / टीवी), इलेक्ट्रॉनिक्स मैकेनिक, मैकेनिक (मोटर वाहन), वायरमैन, ट्रैक्टर मैकेनिक, आर्मेचर और कॉइल वाइन्डर, मैकेनिकल (डीजल), हीट इंजन, टर्नर, मशीनिस्ट, रेफ्रिजरेशन और एयर कंडीशनिंग मैकेनिक के ट्रेडों में सर्टिफिकेट होना चाहिए। इसके अलावा उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से मैकेनिकल/इलेक्ट्रिकल/इलेक्ट्रॉनिक्स/ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग में तीन साल का डिप्लोमा होना चाहिए।

उम्मीदवार की आयु सीमा

असिस्टेंट लोकोमोटिव पायलट या असिस्टेंट लोको पायलट के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु सीमा 30 वर्ष होनी चाहिए। हालांकि इन पदों के लिए 45 साल वाले उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते हैं।

कैसे होगा चयन

इन पदों के लिए आवेदन कर रहे उम्मीदवार का चयन कंप्यूटर आधारित टेस्ट (CBT) के आधार पर किया जाएगा।

कितना होगा आवेदन शुल्क

महिला/ईबीसी/एससी/एसटी/भूतपूर्व सैनिक/ट्रांसजेंडर/अल्पसंख्यक के लिए आवेदन शुल्क:- 250 रुपये होगा। वहीं, अन्य सभी उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क:- 500 रुपये होगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button