दंतेवाड़ा

भूमकाल स्मृति दिवस के अवसर पर भूमकाल के महानायक क्रांतिकारी वीर शहीद कवासी रोड्डा पेद्दा के प्रतिमा का मंत्री कश्यप ने किया अनावरण  

नरेन्द्र श्रीवास्तव 

दंतेवाड़ा/ । भूमकाल स्मृति दिवस के पावन अवसर पर सर्व समाज द्वारा जिला स्तर पर 10 फरवरी 2024 शनिवार को भूमकाल स्मृति दिवस आयोजित किया किया गया। जिसमें जिले के प्रभारी मंत्री एवं वन,जलवायु परिवर्तन, जल संसाधन कौशल विकास एवं सहकारिता मंत्री  केदार कश्यप, विधायक जगदलपुर  किरण देवी, विधायक  चैतराम अटामी सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण, मुख्य वन संरक्षक जगदलपुर  आरसी दुग्गा, कलेक्टर श्री मयंक चतुर्वेदी, डीएफओ  सागर जाधव एवं सर्व समाज प्रमुखों के द्वारा भूमकाल के महानायक क्रांतिकारी वीर शहीद कवासी रोड्डा पेद्दा के प्रतिमा का अनावरण ग्राम गढ़मिरी में किया गया।

भूमकाल दिवस के अवसर पर उपस्थित समस्त अतिथियों और ग्रामीणों के द्वारा संविधान की शपथ ली गई। कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए मंत्री श्री केदार कश्यप ने कहा कि आज हमारे गढ़मिरी में शहीद वीर कवासी रोड्डा पेद्दा प्रतिमा का भी अनावरण किया गया है। उन्होने कहा कि ऐसे महान पूर्वज को शत-शत नमन है, जिन्होंने हमें सिर उठाकर जीने का मौका दिया। यह सभी के लिए गौरव की बात है और यह हमारे आदिवासी समाज के लिए नहीं,बल्कि सभी समाज के लिए प्रेरणा के स्रोत हैं। 1910 में जब भूमकाल आंदोलन हुआ था, तब यहां के पेड़ों को बचाने के लिए उन्होंने अपना सब कुछ निछावर कर दिया। उनके इस अमूल्य योगदान को चिरस्थाई रखने की दिशा में हम सभी का धरती और जंगल को बचाना परम कर्तव्य है।

अपने सम्बोधन में प्रभारी मंत्री श्री कश्यप ने आदिवासी समाज की मांग पर सामुदायिक भवन हेतु 20 लाख रुपए की घोषणा भी की। भूमकाल स्मृति दिवस कार्यक्रम में अन्य अतिथि के द्वारा भी अपना उद्बोधन दिया गया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button