Uncategorized

लोकसभा चुनाव में कट सकती है कई सांसदों का नाम

नई दिल्ली। 2024 लोकसभा चुनाव को लेकर आम आदमी पार्टी ने दिल्ली की 7 में से 4 लोकसभा सीटों पर अपने उम्मीदवार उतार दिए हैं. वहीं दूसरी तरफ बीजेपी में उम्मीदवारों के नामों को लेकर गुरुवार को पार्टी मुख्यालय में देर रात तक चर्चा हुई. हालांकि बैठक के बाद अभी तक भी उम्मीदवारों के नामों का ऐलान नहीं किया गया है. देशभर में उम्मीदवारों की लिस्ट के साथ ही राष्ट्रीय राजधानी की सातों लोकसभा सीटों पर उम्मीदवारों के नाम पर भी माथापच्ची जारी है. गुरुवार को पार्टी मुख्यालय में चली बैठक में दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा, नेता प्रतिपक्ष रामवीर सिंह बिधूड़ी, संगठन मंत्री पवन राणा, दिल्ली बीजेपी प्रभारी बेजयंत पांडा और सह प्रभारी अलका गुज्जर शामिल रहे है. इस बैठक में सभी नेताओं से दिल्ली के सातों सांसदों के नाम को लेकर चर्चा हुई. लेकिन कोई भी नाम अभी तक फाइनल नहीं हो पाया है, जिसको लेकर एक बार फिर चर्चा हो सकती है.

2014 से लगातार दिल्ली की सातों लोकसभा सीटों पर बीजेपी ने जीत दर्ज की है. 2019 में बीजेपी ने सातों लोकसभा सीट जीती थीं. सातों में से पांच वही नाम थे, जो 2014 के चुनाव में थे. 2019 दो नाम बदले गए थे, जिनमें पूर्वी दिल्ली और एक नॉर्थ वेस्ट दिल्ली सीट शामिल है. पूर्वी दिल्ली से क्रिकेटर गौतम गंभीर को भाजपा ने अपना उम्मीदवार बनाया था और नॉर्थ वेस्ट दिल्ली से सिंगर हंसराज हंस को. पार्टी सूत्रों की मानें तो बीजेपी इस बार के लोकसभा चुनावों में 5 सांसदों का टिकट काट सकती है और नए उम्मीदवार उतार सकती है. हालांकि अभी तक इनके नाम सामने नहीं आ सके हैं.

सात में से पांच सांसदों की टिकट काटने के पीछे सांसदों की एंटी इनकंबेंसी यानी सत्ता विरोधी लहर बताई जा रही है. कार्यकर्ताओं में नाराजगी, नेताओं का अपने संसदीय इलाके में कम, अपने घरों में ज्यादा रहना भी एक वजह बताई जा रही है. इसके साथ ही भाजपा नए चेहरे और युवा नेताओं को अपनी टीम में शामिल करने पर विचार कर रही है, जो लंबे वक्त से पार्टी संगठन के लिए काम कर रहे हैं. इसके अवाला पार्टी कुछ ऐसे चेहरों को भी चुनावी मैदान में उतारने का मन बना रही है जो अरविंद केजरीवाल और आम आदमी पार्टी से मुकाबला कर सके. लोकसभा के करीब 9 महीने बाद दिल्ली विधानसभा का चुनाव होना है. बीजेपी के हर कार्यकर्ताओं को उम्मीद है कि अगर एक बार लोकसभा का टिकट मिल जाए तो चुनाव जीत ही जाएंगे. मोदी लहर के आगे हर कोई साइड लाइन है. ऐसे में हर कोई अपनी किस्मत आजमाना चाहता है. साउथ दिल्ली से नेता प्रतिपक्ष रामवीर सिंह बिधूड़ी चुनाव लड़ना चाहते हैं. पूर्वी दिल्ली से विष्णु मित्तल भी अपनी किस्मत आजमाना चाहते हैं. वहीं चांदनी चौक से पूर्व प्रदेश अध्यक्ष विजय गोयल चुनाव लड़ना चाहते हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button