सरगुजा

शिक्षिका ले रही थी ट्रेनिंग, इधर चार साल की बेटी की पानी की टंकी में डूबकर मौत, मचा कोहराम

सरगुजा शिक्षिका ट्रेनिंग ले रही थी, इधर स्कूल परिसर में ही शिक्षिका की बच्ची की पानी की टंकी में डूबकर मौत हो गयी। घटना अंबिकापुर में जिला शिक्षण एवं प्रशिक्षण संस्थान की है। घटना के बाद शिक्षकों में बड़ा आक्रोश है। जानकारी के मुताबिक अंबिकापुर के डाइट परिसर में एक अंडरग्राउंड पानी टंकी बना हुआ है। उसी डंकी में चार साल की बच्ची डूब गयी।

मामले में प्रबंधन भी कुछ बोलने से बच रहा है। दरअसल शहर बनारस रोड स्थित जिला शिक्षा व प्रशिक्षण संस्थान ( डाइट )में इन दिनों 11 से 13 मार्च तक तीन दिवसीय शिक्षकों का प्रशिक्षण चल रहा है। अलग-अलग बैच में शिक्षक- शिक्षिकाओं को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इस प्रशिक्षण में लखनपुर ब्लॉक के प्राथमिक पाठशाला भण्डारपारा की शिक्षिका कलावती अपने 5 वर्षीय बेटी के साथ पहुंची थी।

शिक्षिका की ट्रेनिंग चल रही थी, इसी दौरान 4 वर्षीय बच्ची खेलते खेलते खुले हुए पानी की टंकी में जा गिरी। अचानक हुए इस घटनाक्रम से शिक्षिका सहित जिला शिक्षा व प्रशिक्षण संस्थान प्रबंधन में आपाधापी मच गई। बीटीआई में ही डीएलएड प्रथम वर्ष का चेतन नामक छात्र टंकी में उतर कर बच्ची को बहार निकला जब तक बालिका अचेत हो चुकी थी।

तत्काल उसे नजदीक के निजी अस्पताल ले जाया गया। यहां जांच के बाद चिकित्सकों ने बालिका को मृत घोषित कर दिया। घटना के बाद वह पुलिस अधीक्षक के नेतृत्व में पुलिस टीम ने भी घटनास्थल का निरीक्षण किया। प्रबंधन से जानकारी भी ली गई। पुलिस ने मामले में मार्ग कायम कर बच्ची का शव को पोस्टमार्टम के लिए जिला चिकित्सालय भेज दिया गया है।

जानकारी के मुताबिक डाइट में शिक्षकों का 3 दिवसीय एफएलएन का प्रशिक्षण चल रहा है। प्रशिक्षण 11 मार्च से 13 मार्च तक होना है। प्रशिक्षण के दूसरे दिन बलरामपुर-रामानुजगंज जिले के रामचंद्रपुर ब्लॉक निवासी लखनपुर थाना क्षेत्र अंतर्गत ग्राम बेलदगी के भंडारपारा प्राइमरी स्कूल में पदस्थ शिक्षिका कलावती सिंह भी प्रशिक्षण लेने मंगलवार को पहुंची थी। साथ में वह अपनी 4 वर्षीय बेटी ध्वनी को भी लेकर आई थी।

दोपहर करीब 12.30 बजे वह कक्षा में बैठकर प्रशिक्षण ले रही थी, वहीं उसकी बेटी आस-पास ही खेल रही थी। करीब 10 मिनट बाद जब शिक्षिका ने देखा कि उसकी बेटी कहीं नजर नहीं आ रही है तो उसने उसे खोजना शुरु कर दिया।अन्य शिक्षक भी उसकी खोजबीन में लग गए। इसी बीच अचानक उनकी नजर डाइट परिसर में स्थित पानी की टंकी के पास गई तो बालिका उसमें डूबी थी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button