गौरेला पेंड्रा मरवाही

ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आरटीओ के चक्कर काटने की जरूरत नहीं, घर बैठे ऐसे करें अप्लाई

भारत में किसी भी तरह का वाहन चलाने के लिए लाइसेंस लेना जरूरी होता है, बिना लाइसेंस के गाड़ी चलाने पर पुलिस भारी भरकम चालान भी कर सकती है, साथ ही वाहन तक जब्त होने का खतरा होता है.

यही वजह है कि तमाम आरटीओ में रोजाना सैकड़ों लोग सुबह-सुबह लाइन में खड़े नजर आते हैं. ये लोग अपना लाइसेंस बनाने या फिर रिन्यू करने आए होते हैं. लेकिन अगर हम आपको कहें कि घर बैठकर ही आप अपना लाइसेंस बनवा सकते हैं तो क्या आप यकीन करेंगे?

नहीं काटने होंगे चक्कर

दरअसल सरकार की तरफ से लोगों को ऑनलाइन ही ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन करने की सुविधा दी जाती है, इसके बावजूद लोग आरटीओ दफ्तर जाते हैं और वहां दलालों के चक्कर में भी फंस जाते हैं. इसके बाद जिस लाइसेंस के लिए हजार दो हजार रुपये लगने होते हैं, उसके लिए लोग 8 से 10 हजार रुपये तक देते हैं

कैसे करें ऑनलाइन आवेदन?

घर बैठे ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको गूगल पर जाकर parivahan.gov.in सर्च करना होगा. इसके बाद आपको कई तरह के विकल्प नजर आएंगे, जिसमें ड्राइविंग लाइसेंस और लर्नर लाइसेंस का भी विकल्प नजर आएगा.

आपको इस पर क्लिक करना है, इसके बाद आपको अपना आधार कार्ड नंबर और मोबाइल नंबर डालना होगा. मोबाइल नंबर डालने के बाद आपके पास ओटीपी आएगा, जिसे सबमिट करने के बाद आपके सामने एक फॉर्म खुल जाएगा.

ड्राइविंग लाइसेंस का फॉर्म फिल करने के बाद आपके पास टेस्ट का एक लिंक आएगा, आपको ये ऑनलाइन टेस्ट देना होगा और इसके बाद आपका लर्नर लाइसेंस बनकर आ जाएगा. इसकी फीस भी ऑनलाइन ही वसूली जाएगी. इस लाइसेंस के एक महीने बाद आप परमानेंट लाइसेंस के लिए आवेदन कर सकते हैं.

इसमें आपको एक डेट दी जाएगी, जिसमें आपको ड्राइविंड टेस्ट के लिए आरटीओ बुलाया जाएगा. टेस्ट में पास होने पर आपको ड्राइविंग लाइसेंस मिल जाएगा.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button