छत्तीसगढ़

कटघोरा SDM का अनोखा कारनामा.. ट्रांसफर के बाद भी नहीं हुई रिलीव, करती रही फाइलों पर दस्तखत..

कोरबा: अपने सवालिया कार्यशैली, विवादित मामले और भ्रष्टाचार के लिए प्रदेश भर में सुर्खिया बटोरने वाले कोरबा जिले के कटघोरा अनुविभाग में एक नया मामला सामने आया हैं। (SDM Richa Singh Chhattisgarh News) यहाँ पदस्थ रही एसडीएम ऋचा सिंह से यह पूरा मामला जुड़ा हैं।

दरअसल कटघोरा एसडीएम रहते हुए डिप्टी कलेक्टर ऋचा सिंह ने राजस्व दायित्वों से भारमुक्त होने यानी ट्रांसफर होने के बाद भी एक हल्का पटवारी को अभिलेख दुरुस्तीकरण का आदेश जारी कर दिया है। उन्हें विभाग द्वारा 15 मार्च को ही जिले से भारमुक्त कर दिया गया था। इसके बाद भी उन्होंने 19 मार्च को एक आदेश जारी कर दिया है, वह भी बतौर अनुविभागीय अधिकारी राजस्व कटघोरा की हैसियत से। जबकि उन्हें कार्यालय कलेक्टर कोरबा द्वारा 15 मार्च को ही नई पदस्थापना के लिए कोंडागांव जिले के लिए भारमुक्त कर दिया गया था।

अनुविभागीय अधिकारी राजस्व कटघोरा की हैसियत से स्थांतरित डिप्टी कलेक्टर का जारी आदेश यह कहीं न कहीं बड़ी मनमानी है। यह सीधे सीधे शासन प्रशासन से जारी तबादला आदेश की अवहेलना है। इसमें यह भी एक पक्ष या मामला हो सकता है कि कार्यालय कलेक्टर कोरबा द्वारा डिप्टी कलेक्टर ऋचा सिंह को भारमुक्त करने का जारी आदेश दिखावा मात्र हो और भारमुक्त करने का दिखावा करके शासन के आदेश को ही अमान्य किया गया हो, (SDM Richa Singh Chhattisgarh News) जबकि डिप्टी कलेक्टर भारमुक्त होकर भी कटघोरा की अनुविभागीय अधिकारी राजस्व बनी हुई हों।

क्या था आदेश

जानकारी के मुताबिक़ ऋचा सिंह ने एक पटवारी को आदेशित किया है, जिसमे एक भूमि का रकबा दुरुस्त करने का उन्होंने आदेश जारी किया है। जारी आदेश में कहा गया है कि राजस्व प्रकरण क्रमांक 202403050200018/अ-6 (अ)/2023-24 आदेश दिनांक 11-03.2024 अनुसार ग्राम-रलिया, प०४०0नं0 51, तहसील-दीपका स्थित खातेदार इतवार पिता अन्दराम की भूमि ख०नं० 960/8 का रकबा 0.001 हे. भूमि को सुधार कर रकबा 0.085 हे. भूमि दुरूस्त किये जाने का आदेश पारित गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button