छत्तीसगढ़

नियमितीकरण की राह देख रहे संविदा कर्मचारियों की हो गई बल्ले-बल्ले, आचार संहिता खत्म होते ही खुलेगा खुशियों का पिटारा!

भोपाल:  संविदा कर्मचारी लंबे समय से अपने नियमितीकरण की बाट जोह रहे हैं, लेकिन अभी तक कहीं से कोई उम्मीद नहीं नजर आ रही है। नियमितीकरण की मांग को लेकर संविदा कर्मचारी कई बार सड़क पर उतरकर प्रदर्शन भी कर चुके हैं। हालांकि कई राज्यों की सरकारों ने कुछ ऐसे नियम बनाए हैं जिसके तहत कर्मचारियों का नियमितीकरण किया जाना सरल हो रहा है। लेकिन इस बीच नियमितीकरण आस में बैठे संविदा कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर सामने आई है जिसे सुनकर वो खुशी से झूम उठेंगे।

आचार संहिता खत्म होते ही खुलेगा पिटारा

Contract Employees Latest News मिली जानकारी के अनुसार प्रदेश सरकार सभी संविदा कर्मचारियों को NPS का लाभ देने जा रही है। बताया जा रहा है ​कि वित्त विभाग ने इसकी पूरी तैयारी कर ली है और आचार संहिता खत्म होने के साथ ही आदेश भी जारी किया जा सकता हे। बता दें कि फिलहाल संविदा कर्मचारियों को एकमुश्त वेतन का भुगतान किया जाता है, उन्हें किसी प्रकार के भत्ते नहीं दिए जाते। साथ ही संविदा कर्मचारियों की सैलरी में से किसी प्रकार की कटौती भी नहीं की जाती है। लेकिन अब सरकार ने संविदा कर्मचारियों को एनपीएस के दायरे में लाने का फैसला कर लिया है, जिसका सीधा लाभ प्रदेश के करीब डेढ़ लाख संविदा कर्मचारियों को मिलेगा।

पूर्व सीएम शिवराज ​सिंह चौहान ने दिया था आश्वासन

बता दें कि राज्य की बीजेपी सरकार ने इसे लागू करने की बात कही थी। इससे पहले पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान ने भी संविदा कर्मचारियों को इसका लाभ देने का आश्वासन दिया था। अब वित्त विभाग ने तैयारी कर ली है। आचार संहिता समाप्त होते ही सभी संविदा कर्मचारियों को राष्ट्रीय पेंशन योजना के दायरे में लाने के आदेश जारी किए जा सकते हैं।

राष्ट्रीय पेंशन योजना National Pension Scheme एक स्वैच्छिक, अंशदान सेवानिवृत्ति बचत योजना है। यह कर्मचारियों के हितों के लिए बनाई गई है। राष्ट्रीय पेंशन योजना को एनपीएस NPS के रूप में भी जाना जाता है। इसके तहत कर्मचारी सेंट्रल रिकॉर्ड कीपिंग एजेंसी (CRA) के साथ एक खाता खोलता है। इसकी पहचान एक विशेष नंबर से की जाती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button