छत्तीसगढ़

सीजी बोर्ड का बिगड़ा टाइम टेबल बिगाड़ेगा सफल-असफल विद्यार्थियों का शिक्षा सत्र

रायपुर : राष्ट्रीय शिक्षा नीति के नाम पर शिक्षा विभाग मनमानी आदेश जारी कर रहा है। इससे विद्यार्थियों का भविष्य में संकट में है। जानकारों के अनुसार दो बार परीक्षा कराने की आड़ पर छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिमं) ने दूसरी मुख्य व अवसर परीक्षा 2024 के लिए टाइम टेबल जारी किया। इसके अनुसार 10वीं की दूसरी परीक्षा 24 जुलाई से शुरू होकर आठ अगस्त 2024 और 12वीं की परीक्षा 23 जुलाई से 12 अगस्त 2024 तक चलेगी।

जानकारों का कहना है कि परीक्षा के बाद कापियों के मूल्यांकन में ही एक महीने लग जाएंगे और परिणाम सितंबर के आखिरी सप्ताह तक ही जारी हो सकेगा। अगर दूसरी परीक्षा में अधिक संख्या में विद्यार्थी शामिल हुए तो परिणाम में और भी देरी हो सकती है। इसका असर सफल और असफल दोनों ही विद्यार्थियों के भविष्य पर पड़ेगा। 10वीं में सफल होने वाले विद्यार्थियों की 11वीं की पढ़ाई आधी-अधूरी ही हो पाएगी। यदि विद्यार्थी 10वीं में असफल भी होता है तो भी उसकी उस शिक्षा सत्र की पढ़ाई अधूरी हो जाएगी।

इसी तरह 12वीं पास होकर निकलने वाले विद्यार्थी जब तक कालेज पहुंचेंगे तब तक राज्य और राष्ट्रीय स्तर की तमाम प्रवेश परीक्षाएं भी पूरी हो जाएंगी और विद्यार्थी को या तो एक साल पढ़ाई छोड़नी होगी या फिर स्वाध्यायी होकर कालेजों में पढ़ना पड़ेगा। अगस्त तक सभी तरह के पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए काउंसिलिंग के बाद कालेजों की सीटें भी भर जाती हैं। इससे विद्यार्थियों को भारी नुकसान उठाना पड़ेगा। जानकारी के अनुसार इस साल 10वीं में 63,910 छात्र अनुत्तीर्ण है।

इसी तरह 12वीं में 27,554 छात्र अनुत्तीर्ण है। जहां परीक्षा के लिए फिर से आवेदन कर सकते है। साथ ही 10वीं में 19,012 छात्र पूरक परीक्षा के लिए पात्र है। 12वीं में 22,232 छात्रों पर पूरक लगा है। इसके अलावा जिन छात्रों को श्रेणी सुधार करना चाहते है वे भी आवेदन करने के लिए पात्र होंगे।

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button